Shutterstock से पैसे कैसे कमाएं - हिंदी में

क्या आपको पता है ? कि आपके नए-पुराने फोन में एक खजाना छुपा हुआ है , ओर आपको उसके बारे में जानकारी ही नहीं है। ये जो खजाना है ये आपके फोन में पड़े हुए नए- पुराने फ़ोटो या वीडियो है। 

आपको जानकर थोड़ी हैरानी होगी की नए-पुराने फोन में पड़े हुए नए-पुराने फ़ोटो या वीडियो को एक इंटरनेशनल साइट पर बेच कर , घर बैठे कर आराम से us डॉलर में कमाई कमा कर सकते हैं , ओर रेगुलर कमाई कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आप पूर्ण रूप से विश्वास कर सकते हैं और ये सुरक्षित भी है। 

Shutterstock दुनिया की सबसे बड़ी जानी मानी और प्रतिष्ठित फ़ोटो ओर वीडियो library है , जिसके अंदर हर तरह के photo ओर video ओर अलग अलग तरह के designs या illustration मिलते हैं। 

Shutterstock में पूरी दुनिया से कंपनियां ओर लोग आ कर खरीदते हैं और us डॉलर में पैसे चुकाते है। पूरी दुनिया से लोग आ कर इस वेबसाइट के उपर आ कर अपनी मोबाइल फोन से खींची गई फ़ोटो ओर वीडियो को upload कर देते हैं , ओर अपने घर बैठ कर us डॉलर में कमाई करते हैं। 

अब आपके मन में ये बात आ रही होगी कि आपके मोबाइल फोन में पड़ी हुई नए-पुराने फ़ोटो या वीडियो को कोई international website क्यों खरीदना चाहेगी ? वो उनका क्या करेगी कि उसके बदले में us डॉलर में चुकाती है। 

आज की दुनिया डिजिटल की दुनिया है , पूरी दुनिया में 200 से ज्यादा मुल्क है। इन सभी मुल्कों में अरबों लोग रहते हैं , दुनिया की advertising ओर marketing कंपनियां अलग अलग तरह के विज्ञापन बनाकर social media प्लेटफॉर्म पर डालती है। एक दिन में पूरी दुनिया में हजारों नए विज्ञापन बनाएं जाते हैं। 

अलग अलग product ओर services को promote करने के लिए ओर इस विज्ञापनों को social media जैसे you tube , facebook , instagram , linkedln पर डाला जाता है या television पर चलाया जाता है। Magazine or newspaper में भी छापा जाता है। 

आजकल जितना भी ये विज्ञापन का process है वो बहुत localized हो गया है यानी कि अगर कोई भी कंपनी भारत को target कर के कोई product या services लांच करना चाहती है तो वो भारत के लोगों का ही फ़ोटो या वीडियो डालना चाहती है। 

अगर कोई कंपनी भारत के एक particular राज्य को target करना चाहती है जैसे कि झारखंड को , तो उन विज्ञापन में झारखंड के ही लोगों की फ़ोटो या वीडियो ढूंढती है जो झारखंड के लोगो के द्वारा बनाया गया हो , ताकि इनसे अच्छे संबंध बना सके। 

अगर झारखंड के लोगों को उस विज्ञापन में झारखंड के लोग दिखेंगे , उनका पहनावा ओर रीति रिवाज देखेंगे तो उस विज्ञापन में डाले गए product ओर services को जल्दी खरीद लेते हैं। 

अगर ये विज्ञापन बनाने वाली कंपनियां specially अपनी टीम को भेज कर ओर actress या actress को सामने खड़ा कर के फोटो खीचेंगे तो एक एक फोटो के कई-कई सौ डॉलर पड़ेगी क्योंकि हर चीज की खर्च आएगी। 

अगर यहीं advertising कंपनिया shuttertstock पर आ कर झारखंड के लोगों के द्वारा डाले गए अलग अलग तरह के फोटो और वीडियो में से अपने काम के कुछ फोटो और वीडियो चुन लेंगे तो बहुत ही कम कीमत पर उनको वही चीज मिल जाएगी और real होगी , लोग उससे ज्यादा आकर्षित होंगे। 

ओर इससे advertising कंपनियां का काम भी कम पैसों में हो जाएगा। इससे आपकी भी अच्छी कमाई होगी। इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा अगर आपकी फोटो या वीडियो जल्दी पसंद आ जाती है तो तुरंत बिक्री हो सकती है। 

अनुक्रम :-
1. Shutterstock क्या है ? 
2. Shutterstock  की संस्थापक (founder) ओर स्थापना कब हुई ? 
3. Shutterstock की कंपनियों को किस तरह की photo ओर video चाहिए ? 
4. Shutterstock पर account या sign up कैसे करें ?
5. Shutterstock पर profile कैसे upload करें ?
6. Shutterstock पर photo ओर video कैसे upload करें ?
7. आपने क्या सीखा ?


Shutterstock क्या है


Shutterstock बहुत ही reliable , दुनिया सबसे बड़ी photo ओर video stock  library या website है। 

Shutterstock  की संस्थापक (founder) ओर स्थापना कब हुई 

Shutterstock के संस्थापक (founder) jon oringer है। जिनका जन्म मई 2 , 1974 में हुआ था। ये एक American programmer , photographer ओर billionaire business है। 


इसकी स्थापना 2003 में हुआ था और इसका हेडक्वार्टर New York में उपस्थित है। 


Shutterstock की कंपनियों को किस तरह की photo ओर video चाहिए 

Shutterstock में हर तरह की फ़ोटो ओर वीडियो चाहिए। खुद की सेल्फी , दोस्तों के साथ फोटो , घर के परिवारों के सदस्यों की , घर में होनी वाली कोई भी फंक्शन , दीवाली , होली , क्रिसमस , ईद , दुर्गा पूजा , छठ इत्यादि के फोटो और वीडियो भी बिक सकती है। 

इसके अलावा शादी फंक्शन की फ़ोटो बिक सकती है। जब हम बाहर जाते हैं तो मोबाइल फोन सामान्यतः हमारी जेब में होती ही है। आप किसी restaurant , dhabha में खाते हुए फ़ोटो ओर वीडियो को भी बेच सकते हैं। 

मंदिर , मस्जिद , गुरुद्वारा , गिरिजाघर , पेडों , पहाड़ , समुन्द्र के किनारों , नदियों , जानवरों , जंगल इत्यादि की फ़ोटो या वीडियो हो सकती है। ये सब फ़ोटो ओर वीडियो आपको us डॉलर में कमाई कर के दे सकती हैं। 

अगर आपके मोबाइल फोन में कोई अदभुत ओर मज्जेदार घटना-दुर्घटना का फोटो या वीडियो मौजूद हैं और आप shutterstock पर upload कर देते हैं और बिकना शुरू हो जाता है या viral हो जाती है , बहुत सारी कंपनियां खरीद लेती है चाहे वो advertising agencies हो या t.v. channels हो , तो ऐसे में आपकी अच्छी कमाई हो जाएगी।

बहुत लोगों के पास फ़ोटो या वीडियो नहीं होती है। तो घबराने की जरूरत नहीं है , अब आप फ़ोटो ओर वीडियो लेना चालू कर दीजिए या फिर दोस्तों से भी सहायता ले सकते हैं। 


Shutterstock पर account या sign up कैसे करें

➡ सबसे पहले  www.shutterstock.com पर जाएं। अच्छे से समझने के लिए क्रोम केे ऊपर दाएं कोने पर तीन dot पर क्लिक करें , इसके बाद desktop साइट को चुने

➡ इसके बाद sign up बटन पर क्लिक करें

➡ इसके बाद अपना full name डालें

➡ इसके बाद display name डाले , जो आप अपने कस्टमर को दिखाना चाहते हैं , अपना नाम भी डाल सकते हैं। बिना कोई space डाले

➡ इसके बाद email ओर password डालें

➡ इसके बाद term & conditions को टिक करे और next पर क्लिक करें

➡ आपके registered email पर एक verification email जाएगा , अपने email को खोले ओर 'please click here to verify your email' पर क्लिक करें , ओर next पर क्लिक करें

➡ अब यहां पर अपना पूरा address डाले , आप चाहे तो residental ओर mailing address दोनो एक रख सकते हैं , अगर दोनों एक है तो नीचे tick कर दे। इसके बाद next पर क्लिक करें ।


Shutterstock पर profile कैसे upload करें

➡ next करते ही upload images ओर go to your dashboard का ऑप्शन मिलेगा , लेकिन जल्दीबाजी में फ़ोटो upload न करें , इससे पहले अपनी profile पूरी करेंगे। go to your dashboard पर क्लिक करें। 

➡ Dashboard खुलते ही बहुत ऑप्शन मिलेंगे , यहां पर आपके नाम के बगल में profile photo लिखा होगा उस पर क्लिक करें

➡ इसके बाद दाएं तरफ upload फ़ोटो का ऑप्शन मिलेगा , उस पर क्लिक कर फ़ोटो upload करेंगे

Contributer type में तीन ऑप्शन मिलेंगे , इन तीनों को चुने

Styles में 3 तरह के कैटेगरी को चुन लें अपने अनुसार से

Tagline में 'best adventure photo or video of indian cities , town , village , Bank of sea , river , desert , hils' इस तरह लिख सकते हैं। (कॉपी न करें)

Subjects में पांच तरह के कैटेगरी को चुन लें अपने अनुसार से

Location डालना है तो डाल सकते हैं नहीं तो छोड़ सकते हैं

Equipment में आपके पास जो भी है मोबाइल , कैमरा इत्यादि को add करे। जैसे मोबाइल फोन को डालेंगे निचे add मोबाइल फोन की ऑप्शन आएगी उस पर क्लिक करें

➡ Website , facebook , LinkedIn , instagram , twitter का भी link डाल सकते हैं

Biography में अपने बारे में अच्छे से लिखे की में creative हूँ , ईमानदार हूँ। अच्छे से इंग्लिश में लिखे। इसके बाद save change पर क्लिक करें। 


Shutterstock पर photo ओर video कैसे upload करें 

➡ सबसे पहले में shutterstock contributer पर क्लिक करें , इसके बाद आप dashboard में पहुंच जाएंगे

➡ यहां पर upload image का ऑप्शन मिलेगा अगर वीडियो upload करना है तो उसी के बगल में एरो पर क्लिक करें

तो upload image पर क्लिक करेंगे , अगर एक छोटा सा window खुलता है तो उसे cut कर दे और got it पर क्लिक करें , इसे पूरी अच्छी तरह से जरूर पढ़ें

➡ upload your content का एक नया page खुलेगा , इसमे आप select multiples files पर क्लिक कर फ़ोटो को चुनेंगे

➡ photo upload करने से पहले फ़ोटो का नाम बदल लें। जैसे कि आपने पहाड़ का लिया है उसमें rename कर mountain लिखेंगे

➡ upload होने के बाद next पर क्लिक करें। अभी काम पूरा नहीं हुआ है , इसमे details डालेंगें इसीलिए start adding details पर क्लिक करें

➡ इसके बाद फ़ोटो पर क्लिक करें , इसके बाद details भरने के बगल में एक फॉर्म खुलेगा

➡ यहां पर image type में फ़ोटो को चुने

➡ इसके बाद usage में commercial को चुने

➡ Description में अगर आपने पहाड़ का फोटो डाला है तो लिखेंगे Indian mountain या फिर अपने अनुसार कुछ अच्छा लिखे ओर ज्यादा लिखे

➡ Category 1 में आपका फ़ोटो जिस कैटेगरी से बिलोंग करता है , जैसे हमने पहाड़ को चुना है तो यहां landscape चुन सकते हैं

➡ Category 2 ये optional है।  चुन ही सकते है ओर नहीं भी

Location में फ़ोटो या वीडियो जिस जगह की है उसकी location डालेंगे

Releases में अगर आपने किसी दूसरे की फ़ोटो डाली है तो , उसकी अनुमति लेनी होती है , इसके लिए request new release पर क्लिक कर उसका details वे signature भरेंगे

➡ अगर फ़ोटो आपकी है तो download a release form पर कल कर अपना details ओर signature डालें

Keyword फ़ोटो को बेचने के लिए keyword बहुत जरूरी है। 

Keywords के लिए ऊपर में portfolio पर क्लिक , इसके बाद keyword suggestion को चुने। इसे खोलने के लिए keyword suggestion को 3 सेकंड के लिए दबाये रखें

उसके बाद open in new tab पर क्लिक करें अगर desktop है तो राइट क्लिक करे

अब आपका keyword tool खुल जाएगा। अब search bar में जैसे कि हमने mountain लिया है तो यहां mountain search करेंगे। mountain से मिलता-जुलता कुछ फोटो को select करे और इसके बगल में keyword suggestion में बहुत सारे keyword दिखेंगे , सभी को add all करे। 

ओर result my keyword में दिखेंगे यहां से copy कर के वहां paste कर देंगे 

➡ इसके बाद submit पर क्लिक करें , अब आपका फ़ोटो submit हो चुका है। 

आपने क्या सीखा


हमें पूरी विश्वास कि आपको मेरी यह लेख Shutterstock क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाएं - हिंदी में जरूर पसंद आई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहेगी कि users को पूरी जानकारी मिले। और Shutterstock क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाएं - हिंदी में  दूसरे sites या internet  में इसके विषय में खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।  

इससे हम सबकी समय की बचत होगी। अगर इस लेख को लेकर कोई संदेह है या इसमे सुधार/बदलाव होनी चाहिए तो इसके लिए आप नीचे comment कर सकते हैं। 

अगर यह post आपको पसंद आई होगी या कुछ सीखने के लिए मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ओर हम कोशिश करते हैं कि लेख को बोल-चाल की भाषा में लिखे। 

Post a Comment

0 Comments