Appen से पैसे कैसे कमाएं-हिंदी में

क्या आप Microsoft , Amazon , Adobe जैसी बड़ी-बड़ी ओर छोटी-छोटी कंपनियों के लिए घर बैठ कर पार्ट-टाइम कमाई करना चाहते हैं। 

बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको अंग्रेजी नहीं आती है और वे सोचते हैं कि हम ऑनलाइन काम नहीं कर सकते हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि आप ये सारा काम अपनी मातृभाषा में ही कर सकते हैं , चाहे वो हिंदी , उर्दू , बंगाली , मराठी , गुजराती , तेलगु , तमिल , पंजाबी या भारत तथा अन्य देशों में की कोई भी भाषा हो। 

एक बहुत बड़ी freelancing साइट है और ये Australian stock exchange में listed कंपनी है। यानी कि इस कंपनी पर आप पूरा भरोसा कर सकते हैं। 2018-19 में इस freelancing साइट की टर्न ओवर 1300+ करोड़ रुपये से ज्यादा थी। 

इस साइट पर बहुत अच्छे-अच्छे पार्ट-टाइम काम है जो अपनी मातृभाषा में ही पूरा कर के दे सकते हैं , घर बैठे ही वो भी बिना कोई investment किए। इस पर आप जो कमाई करते हैं वो us डॉलर में होगी लेकिन सारी कमाई सुरक्षित भारतीय बैंको में या आप किसी भी देश में हो उस देश की बैंक में सुरक्षित पहुंच जाएगी। 

अनुक्रम :-
1. Appen क्या है ?
2. Appen के संस्थापक ओर इसकी स्थापना कब हुई ?
3. Appen में क्या-क्या काम करने हैं ?
4. Appen में account या apply कैसे करें ?
5. आपने क्या सीखा ?


Appen क्या है


Appen दुनिया की नई तकनीकी और लगातार सुधार करने के लिए उपयोग किये गए images , text , speech , audio , video ओर अन्य data को इकट्ठा करता है। 

हमारी विशेषज्ञता (expertize) में 1 मिलियन से भी अधिक skilled contractor की व्यापक भीड़ शामिल हैं जो 70,000 से अधिक स्थानों ओर 130 देशों में 180 से अधिक भाषाएं उपलब्ध है। 


Appen के संस्थापक ओर इसकी स्थापना कब हुई

Appen के संस्थापक (founder) Julie vonwiller है ओर इसकी स्थापना 1996 में हुआ था। 

इसकी हेडक्वार्टर चैट्सवुड , ऑस्ट्रेलिया में है। 


Appen में क्या-क्या काम करने हैं


  I. Online survey करना - online survey करना है ये बहुत ही आसान काम है। आप सर्वे किसी भी चीज से कर सकते हैं जैसे कि मोबाइल फोन , डेस्कटॉप , लैपटॉप इत्यादि ओर अपनी मातृभाषा में कर सकते हैं या अंग्रेजी भाषा में कर सकते हैं। ये सर्वे 15 मिनट से लेकर 3 घण्टे तक की हो सकती है। 

सर्वे छोटी होंगी तो पैसे कम मिलेगी ओर सर्वे लंबी होगी तो पैसे ज्यादा मिलेंगे। इस सर्वे के अंदर साधारण जानकारियां ऑनलाइन भरनी होती है। सर्वे पूरे होने पर आपको पेमेंट होती है। 

  II. Social media evaluation - इसमें जितने भी social media के प्लेटफॉर्म है जैसे की you tube , facebook , instagram , twitter इत्यादि इन सभी social media platforms के ऊपर आपकी अपनी चुनी हुई मातृभाषा में जो भी video या articles लिखे या upload किए जाते हैं। 

आपको उन video ओर articles  को जो आपके हि मातृभाषा में है , देखना है और निर्णय करना है कि उन में से कौन video ओर articles suitable है जो इंटरनेट पे डाले जा है। उनमें कोई अभद्र भाषा का इस्तेमाल तो नहीं किया गया है। 

कुछ फालतू video , कुछ ऐसा तो नहीं लिखा गया है कि किसी article में जो किसी की धार्मिक भावनाओं को आहत या क्षति करता हो या उसमे कुछ ऐसा तो नहीं जो गलत हो , इसी तरह के काम को social media evaluation कहते हैं। जो कि आपके ही मातृभाषा में ही होती है चाहे वो हिंदी , उर्दू , मराठी इत्यादि कोई भी भाषा हो। 

Social media अधिकतर देशों में एक तरह विशाल रूप ले चुका है। यानी कि मान लेते हैं करोड़ों भारतीय अपने मोबाइल फोन पर अपनी मातृभाषा में हर तरह के videos ओर articles डाल रहे हैं , upload कर रहे हैं। 

इन social media platform के लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि उनमें क्या बोला जा रहा है , क्या दिखाया जा रहा है। अब ये जितने भी social media के platform है।

अब ये तो अपने ऑफिस में लाखों लोगो को तो salary basis पर रख कर इन्हें manually चेक करवा नहीं सकते , तो ये जो साइट है , ऐसी साइट पर जा कर पार्ट-टाइम काम डाल देते हैं। 

जिसके अंदर आपका जिस भी भाषा का अच्छा ज्ञान हो जैसे कि आप बंगाल में है तो आपको बंगाली भाषा के ही सैकड़ों video ओर articles आपके ईमेल id पर काम आ जाएंगी।  

आपको उन्हें देखना है , पढ़ना है और evaluate करना करना है कि उन में से कोन ठीक है और कौन से ठीक नहीं है। आपको पूरी guideline साथ में मिलती है। इसी तरह के काम के यहाँ पर आपको पैसे मिलते हैं। ये तरह से social work भी है। 

  III. Translation - जैसे कि भारतीय लोगों को हिंदी तो आती हि है। इसके अलावा भारतीय लोगों को एक भाषा सामान्यतः आती ही है। अब वो दूसरी भाषा अगर वो पंजाब से है तो पंजाबी भी आती होगी और हिंदी भी आती होगी। 

अगर गुजरात से है तो गुजराती भाषा भी आती होगी और हिंदी भी आती होगी , ओडिशा से है तो ओड़िया आती होगी और हिंदी भी आती होगी। इसी तरह से आप भारत के किसी भी राज्य में हों तो उस राज्य में बोली जाने वाली भाषाएं आपको आती होगी और साथ में हिंदी भी आती होगी। 

Translation का काम जो इस साइट के ऊपर उपलब्ध है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि एक भारतीय भाषा से दूसरी भारतीय भाषा मे translate करने के भी पैसे मिलते हैं। यानी कि हिंदी से उर्दू , उर्दू से हिंदी , हिंदी से तमिल  , तमिल से हिंदी इत्यादि। 

अगर आपको अंग्रेजी भाषा का भी ज्ञान है तो आपको काम और ज्यादा मिलता है क्योंकि अंग्रेजी एक इंटरनेशनल भाषा है। 

  IV. Google search - इंटरनेट के ऊपर भारतीय भाषाओं में भी बहुत कुछ articles या material मिल जाता है और जितने भी ये search engine है इंटरनेट के ऊपर ये जानना चाहती है कि उन articles में जो भारत के भाषाओं में लिखे गए हैं आखिर लिखा क्या गया है। 

आज से कुछ साल पहले तक 99 % material जो कि इंटरनेट पर होती थी वो अंग्रेजी भाषा में होती थी , भारतीय भाषाओं में न के बराबर में होती थी , लेकिन आज-कल भारतीयों भाषाओं का प्रतिशत इंटरनेट के ऊपर बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। 

अब ये search engine जो है ये जानना चाहती है कि इनमें लिखा क्या गया है ताकि कोई भी google search करे भारत के ही किसी भाषा में तो उनको जो search कर रहे हैं उसी search में लिखे हुए keywords के हिसाब से articles दिखने चाहिए। 

लेकिन ये तब होगा जब कोई व्यक्ति उनको पढ़े और ये निर्णय करे की ये किस कैटेगरी में आते हैं तो इस तरह के categorisation को भारतीय भाषाओं में ही लिखे गए articles को google search categorisation कहते हैं। 


Appen में account या apply कैसे करें 

➡ सबसे पहले www.appen.com पर जाएं। एकअच्छे से समझने या desktop के जैसे देखने के लिए क्रोम के ऊपर दाएँ कोने 3 डॉट पर कल क्लिक कर desktop साइट को चुने 

➡ इसके बाद ऊपर के दाएं कोने पर contact के बगल में 3 लाइन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें , इसके बाद नीचे jobs पर क्लिक करें

➡ इसके बाद आपको 3 तरह के काम दिखेंगे

    I. Projects - इसमे आपको long-term या part-        time projects मिलेंगे है जिसे आप regular                income करते हैं। 

    II. Micro Tasks - इसमे आपको छोटे-छोटे Tasks        मिलेंगे। 

    III. Survey & data collection - इसमे भी छोटे- छोटे tasks होंगे जिसमें सर्वे होंगे या फिर अपनी ही थोड़ी          आवाज अपनी ही मातृभाषा में record करनी है ,              आपको क्या बोलना है ये लिखा हुआ मिलेगा। 

➡ आप इन तीनो में से किसी मे भी apply करते है तो यहाँ दूसरी ओर तीसरी में बाद में log in कर सकते हैं

➡ हम पहले वाले projects पर apply करते हैं , apply पर क्लिक करें

➡ Language

*What is your primary language - कौन सी भाषा जो आपको सबसे अच्छी है। अपने अनुसार चुन लें , हमने हिंदी को चुन लिया है

*What is the dialect - हमने जो भाषा हिंदी को चुना है , वो ज्यादातर कहाँ बोली जाती है। हिंदी ज्यादातर भारत में बोली जाती है तो हमने भारत को चुनेंगे

➡ अगर आपको ओर भी भाषाएं को add करना है तो निचे 'click here to add another language' पर क्लिक कर के add कर सकते हैं

➡ इसके बाद नीचे box पर टिक कर next पर क्लिक करें

➡ Translation language pair - अगर आपको appen पर Translation का काम मिले तो आप किस भाषा में कर सकते हैं। हमने पीछे एक ही भाषा को चुना था इसलिए यहाँ कम ऑप्शन मिलेंगे

आप कोशिश करें कि ज्यादा भाषाएं को चुने , आपको नहीं आता है तो किसी ओर से करवा कर दे सकते हैं। इसके बाद next पर क्लिक करें

➡ Registration पेज पर Appen की terms & conditions को पढ़ कर नीचे box में टिक करें

➡ Contact Information

* Contract type में आप Independent contractor को चुने

* First name ओर last name डाले

* email address उसके बाद confirm email डाले , दोनो एक ही रहनी चाहिए

* password उसके बाद confirm password ड़ालें , दोनो एक ही रहनी चाहिए

* Address , city , state , zip/postal code , country डालें 

➡ Telephone

* Primary phone - अपना पर्सनल नम्बर डालें

* Secondary phone - इच्छा है तो डाले सकते हैं

➡ Business profile or Resume cv - अपना एक बढ़िया सा नाम , पता ओर अपना पूरा data बना के यहां डाल दें , कोशिश करें कि अपना resume अच्छा बना कर ड़ालें

➡ Education

* Highest level of education - आपने अधिकतम कहाँ तक पढ़ाई की है। 

* Linguistics qualification - यहाँ पर appen freelancing site हमसे एक information लेना चाहती है कि हमे किसी भाषा जो हमने ऊपर में चुनी है , उनमें कोई आपकी qualification या पढ़ाई की हुई है। 

यहाँ पर हम bachelor degree- completed को चुनेंगे। खाली न छोड़ें क्यों यहां पर आपसे कोई सर्टिफिकेट नहीं मांगा जाएगा। client को कम की quality से मतलब होता है। 

➡ Prior experience

* I have experience in translation between two languages - यहाँ पूछा जा रहा है कि आपको दो भाषाओं के बिच translate करने का अनुभव है। हाँ है। 'yes' करे

* I have work experience in transcribing audio or annotating date - मेरे पास ऑडियो ट्रांसलेट करने या डेट अनाउंस करने का अनुभव है। हाँ है। 'yes' करे

* I have work experience in proofreading - मुझे प्रूफरीडिंग में काम का अनुभव है। हाँ है। 'yes' करें

* I am currently working as a search engine evaluater - मैं वर्तमान में एक सर्च इंजन मूल्यांकनकर्ता के रूप में काम कर रहा हूं। इसमें नहीं कर सकते हैं। आपके इच्छानुसार है। 'no' करेंगे

➡ Referral - आपको appen के बारे में कहाँ से पता चला तो यहाँ 'others' से पता चला

  * Specify में google डालेंगे

➡ All applicant must be 18 years of age or older - यानी कि आप 18 या 18 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति है , अगर नहीं है तो घर परिवार के किसी सदस्यों के नाम से बना सकते हैं। 

ओर box में टिक कर के submit application पर क्लिक कर दें , अगर कोई विंडो खुलता है तो ok कर दे। 

➡ इसके बाद आपने जो email id डाली है उस पर एक verification code आएगी उस code को डाल कर submit पर क्लिक करें। अगर verification email आने में देर होती है तो 5 मिनट तक इंतजार करें

➡ Smartphone Information - यहां पर पूछा जा रहा है कि आपसे पास internet चलनी वाली मोबाइल फोन है तो यहाँ 'yes' कर दे 

इसके बाद निचे एक link दिख रहा होगा अगर आप अपने मोबाइल फोन से रजिस्टर्ड कर रहे हैं तो इस link पर क्लिक करें। आपका मोबाइल फोन appen ऑटोमैटिक वेरीफाई कर लेगी

अगर आप registration लैपटॉप से कर रहे हैं तो मोबाइल फोन में qr code scanner app डाऊनलोड कर के स्कैन कर  लें। 

➡ Additional information needed - अतिरिक्त जानकारियां ये आपकी काम लेने में साहयता करेगी , इसीलिए सभी को अच्छे से पढ़कर 'yes' कर लें

ओर अंतिम में आपसे पूछा जा रहा है कि computer ओर  internet के बारे में कितना जानकारी है , तो यहां पर advance को चुन लेंगे और submit पर क्लिक करें। 

➡ Provide Government Issued Identification - यहां पर आपसे आपके pan card , driving license , passport जो भी है उसका एक फोटो डाले , उसके बाद upload पर क्लिक करें

आपका registration पूरा हो चुका है , अब आपको appen की तरफ से एक email आएगी की आपका account verify हो चुकी है। 


आपने क्या सीखा


हमें पूरी विश्वास कि आपको मेरी यह लेख Appen से पैसे कैसे कमाएं-हिंदी में जरूर पसंद आई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहेगी कि users को पूरी जानकारी मिले। और Appen से पैसे कैसे कमाएं-हिंदी में दूसरे sites या internet  में इसके विषय में खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।  

इससे हम सबकी समय की बचत होगी। अगर इस लेख को लेकर कोई संदेह है या इसमे सुधार/बदलाव होनी चाहिए तो इसके लिए आप नीचे comment कर सकते हैं। 

अगर यह post आपको पसंद आई होगी या कुछ सीखने के लिए मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ओर हम कोशिश करते हैं कि लेख को बोल-चाल की भाषा में लिखे। 

Post a Comment

1 Comments

  1. अप्पन से पैसे कैसे कमाये के बारे में आपने बहुत अच्छी तरह से बताया है| ये बहुत ही अच्छा है कि घर बैठे ही पैसे कैसे कमाये| बहुत बढ़िया| धन्यवाद

    ReplyDelete