PayTM से पैसे कमाएं - पूरी जानकारी हिंदी में

वर्तमान के समय में हर एक व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है, ओर अगर पैसा घर बैठ कर ही मिलना शुरू हो जाए तो इससे बेहतरीन कुछ नहीं हो सकता है। वैसे आपको जानकारी के लिए बता दें कि online एप्पलीकेशन आपको ऐसे तो बहुत मिल जाएंगे जिनका उपयोग कर के आप आसानी से घर बैठ कर ही पैसा कमा सकते हैं। इससे आपकी बहुत अच्छी कमाई शुरू हो सकती है। 

बहुत सारे एप्पलीकेशन देखने के बाद payTM काफी ज्यादा पसंद है। क्योंकि payTM एक बहुत ही best popular app है। और साथ में ही online पेमेंट करने के लिए जब भी बात होती है, तब हमारे मन में payTM का ही ख्याल आता है। इसीलिए हमने सोचा कि क्यूं न आप लोगो के लिए ये बताया जाए कि payTM से पैसे कैसे कमाएं वो भी घर बैठे ही। वैसे payTM से पैसे कमाने कौन कौन से तरीके हैं, जिनके विषय में इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे। इसीलिए इस article को अंत तक जरूर पढ़े। 

अनुक्रम :-
1.PayTM app क्या है ?
2.PayTM की विशेषताएं। 
3.PayTM से पैसे कैसे कमाएं ?
  I.   कैशबैक के द्वारा
  II.  अपने खुद के प्रोडक्ट बेच कर
  III. PayTM के उत्पाद बेच कर
  IV. Affiliate marketing से
  V.   Promo code के द्वारा
  VI. Game खेल कर
4.PayTM से पैसा कमाने का तरीका। 

PayTM एप्प क्या है ? 


PayTM असल में एक पैसा का भुगतान एवं प्राप्त करने का एक बहुत ही पॉपुलर एप्प है। इसे मुख्य रूप से payment transfer के लिए इस्तेमाल किया जाता है , वही payTM
से आप बैंकिंग का भी काम कर सकते हैं। 
 
अगर payTM से online earning करना चाहते हैं तो payTM पर कई माध्यम उपलब्ध है। जिनके साहयता से आप payTM से पैसा कमा सकते हैं। payTM से पैसे कमाने के लिए विशेष रूप में कैशबैक, खुद का उत्पाद बेच कर, Affiliate marketing से,payTM का उत्पाद बेच कर ओर promo code का उपयोग कर इत्यादि। 

इन सभी माध्यम के आधार पर payTM से पैसा कमा सकते हैं। payTM एक वास्तविक कंपनी है। इसीलिए आप इस पर पूरे विश्वास के साथ काम कर सकते हैं। ओर payTM से कमाए गए पैसों को आप आसानी से अपने बैंक खाते या फिर payTM wallet में भेज सकते हैं। 

PayTM की विशेषताएं

जैसे की मेने पहले ही कहा है कि payTM एक वास्तविक कंपनी है। इसीलिए payTM के कई विशेषताएं है ,जो कि उपयोग करने वालों को काफी ज्यादा पसंद आती है। 
◆PayTM से आप बिना किस risk के पैसों का भुगतान तथा प्राप्ति कर सकते हैं। 
◆PayTM को आप अपने बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं। इससे आप किसी भी व्यक्ति से payTM के द्वारा पैसा ले सकते हैं और आप किसी भी व्यक्ति को बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। 
◆PayTM के द्वारा घर बैठ कर ही आसानी से  कैशबैक ओर  affiliate marketing कर के पैसा कमा सकते हैं। 
◆PayTM के द्वारा apne users के लिए payTM mall नाम का एक बहुत ही अच्छी प्लेटफार्म शुरू किया है। जिसकी सहायता से हर payTM user payTM mall से ही अपनी मनपसंद ख़रीददारी कर सकते हैं। 
◆PayTM में आप अच्छी अच्छी game खेल कर पैसा कमा सकते हैं और साथ ही साथ गेम खेल कर आनंद भी उठा सकते हैं। 

PayTM से पैसे कैसे कमाएं 

चलिए शुरू करते हैं कि payTM का उपयोग कर हमलोग पैसा कैसे कमा सकते हैं। 

I. कैशबैक के द्वारा 

PayTM में विशेष रूप से कैशबैक के जरिए कमा सकते हैं। ओर payTM कैशबैक की वजह से ही अधिक प्रचलित हुआ है। इस एप्पलीकेशन से हर transaction पर कुछ न कुछ कैशबैक मिलता है। अगर आप payTM मॉल से किसी भी तरह की शॉपिंग करते हैं तो आपको इसमे भी कैशबैक मिलता है। साथ ही साथ किसी भी रीचार्ज ओर अन्य पेमेंट ट्रांसफर पर भी कैशबैक मिलता है। 

यदि आप मोबाइल रीचार्ज, शॉपिंग या फिर बिलों का भुगतान करते हैं तो एक बार कैशबैक ऑफर जरूर देख ले। payTM में कैशबैक की मदद से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। ओर आपको अच्छी लाभ भी प्राप्त होंगे। 

II. अपना खुद का प्रोडक्ट बेच कर 

अगर आप एक दुकानदार हे और आपके पास किसी भी तरह का प्रोडक्ट है। और उसे ऑनलाइन तरीके से बेच कर पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए payTM आता है। payTM पर आप अपने दुकान का प्रोडक्ट यहाँ उपलोड कर ऑनलाइन बेच सकते हैं। 

जब आप अपने उत्पाद को payTM पर अपलोड करते हैं और users उस सामान को खरीद करते हैं तो आपको पैसे मिलते हैं। साथ ही साथ आपके प्रोडक्ट ऑनलाइन बिकना चालू हो जाएगा। 

III. PayTM के उत्पाद बेच कर 

आज के समय में कई ऐसे लोग हैं जो दूसरे के उत्पादों को बेच कर अच्छा कमाना चाहते हैं। जिसके लिए payTM आपको यहां पर काम करने के सुनहरा अवसर प्रदान कर रहा है। payTM के साथ जुड़कर आप Resaler का काम शुरू कर सकते हैं। यदि आप यह काम शरुआत करते हैं तो आपको payTM के किसी भी प्रोडक्ट का चुनाव कर के उसके कुछ दाम बढा कर उसे सोशल साइट्स के द्वारा आप बेच सकते हैं। 

अभी के समय में paytM के साथ जुड़कर reselling का काम बहुत ही अधिक मात्रा मे किया जा रहा है। अगर आप यह काम करना चाहते हैं तो आसानी से कर शुरुआत कर सकते हैं।  

IV. Affiliate marketing से

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारी कंपनिया उपलब्ध है जो अपने प्रोडक्ट को बेचवा कर भी अच्छा पैसा देता है। उसी को कम affiliate marketing कहा जाता है। Affiliate marketing अभी के समय में बहुत ही बेहतरीन काम है। इसीलिए payTM ने भी affiliate marketing का काम शुरू कर दिया है। 

Affiliate marketing शुरू कर के payTM के किसी भी प्रोडक्ट को affiliate account के माध्यम से उस प्रोडक्ट का लिंक बना कर सोशल नेटवर्किंग पर शेयर कर तथा उसे कोई खरीदता है तो आपको इंसेंटिव/कमीशन मिलता है। 

अगर आप अधिक कमाना चाहते हैं तो affiliate marketing करते समय ये बात ध्यान में रखिये किस जिस प्रोडक्ट का मांग/ट्रेंड में है। उसी प्रोडक्ट को बेचे ताकि उस प्रोडक्ट की बिक्री की संभावनाएं बढ़ जाए। 

V. Promo code के द्वारा

वैसे तो payTM पर कई तरह के कैशबैक मिल जाएंगे जो कि एक सीमित राशि पर automatically apply होते हैं। परंतु event ओर payTM festival के अनुसार अपने promo code launch करता रहता है। जिसके मोबाइल रीचार्ज, बिल पेमेंट ओर शॉपिंग में काफी ज्यादा फायदा होता है। 

साथ ही साथ अगर आप promo code का प्रयोग कर के किसी बिल पेमेंट या रीचार्ज करते हैं तो payTM wallet में आपको कैशबैक मिलता है। इससे भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

VI. Game खेल कर 

PayTM से पैसा ट्रांसफर काम तो किया ही जाता है और साथ में खरीद/बिक्री का काम भी होता है , लेकिन साथ ही साथ payTM में गेम खेल कर पैसा कमाने का मौका देता है। 
PayTM ने गेम खेलने के लिए एक विशेष रूप से एक नई एप्पलीकेशन का निर्माण की है। जिसका नाम payTM first game है। जिससे users आसान सा गेम खेल कर पैसा कमा सकते हैं। इस app में आप साधारण सा गेम खेल कर ओर उसमे विजेता बन कर कुछ पैसा कमा सकते हैं। 

PayTM का प्रयोग पैसा का लेन-देन तो करती है परंतु payTM से बहुत कम ही लोग हैं जो कमा रहे हैं। payTM से पैसे कमाए जाते हैं और कितने तरीके से कम सकते हैं। इसके बारे में हमने पूर्ण रूप से बताया है। 

PayTM से पैसा कमाने का तरीका 

हमें विश्वास है कि आपको मेरी यह लेख payTM से पैसे कैसे कमाए जरूर पसंद आई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहेगी कि users को पूरी जानकारी मिले। और payTM के बारे में दूसरे sites या internet  में इसके विषय में खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

इससे हम सबकी समय की बचत होगी। अगर इस लेख को लेकर कोई संदेह है या इसमे सुधार/बदलाव होनी चाहिए तो इसके लिए आप नीचे comment कर सकते हैं। 

अगर यह post आपको पसंद आई होगी या कुछ सीखने के लिए मिला है तो इसे सोशल साइट्स पर जरूर share करें। 

लोग पूछते हैं  (people ask)

Q. में payTM कस्टमर केयर से कैसे कनेक्ट हो सकता हूँ ?
Ans- 24*7 की सहायता के लिए हमारी ग्राहक सेवा केन्द्र उपलब्ध है। वर्तमान में, हेल्पलाइन अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है। यदि आपकी किसी ओर साहयता की आवश्यकता है, तो आप अपना मुद्दा payTM के पास पंजीकृत कर सकते हैं।  

 PayTM 24*7 कस्टमर हेल्पलाइन नम्बर

मूवीस ओर इवेंट टिकट :-         0120-4728-728
पेटीयम मॉल शॉपिंग आर्डर :-    0120-4606-060
पेटियम ट्रैवेल टिकट फोरेक्स :-  0120-4880-880

Q. क्या हम payTM खाते से पैसे निकाल सकते हैं ?
Ans- नहीं, आप payTM वॉलेट से नगदी नहीं निकाल सकते हैं। हालांकि, आप उसी राशि की आने बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकते है। कृपया ध्यान दे, payTM आपको भुगतान के माध्यम से अपने स्वयं के लोड किये पैसे या किसी ओर से बटुए में प्राप्त धन को वापस लेने की अनुमति देता है।

Q. में payTm एकाउंट कैसे बना सकता हूँ ?
Ans
I. PayTM.com या एप्प इनस्टॉल करे। 
II.स्क्रीन के उपरी दाएँ कोने पर प्रोफ़ाइल आइकॉन पर टैप करें। 
III. "Create a new account" पर क्लिक करे। 
IV. अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी ओर पासवर्ड ड़ालें। 
V.  "Create a new account" पर क्लिक करें। 
VI. आपके दर्ज किये गए नम्बर पर otp आएगी। 
VII. OTP डाले और "submit" पर क्लिक करें। ओर पहला और दूसरा नाम ओर dob ड़ालें। 
VIII. "Create account" पर क्लीक करें।
IX. आपका एकाउंट बन जाएगी। 

Q. क्या payTM एक Chinese app हैं ?
Ans - जो लोग नहीं जानते हैं , उनके लिए payTM का स्वामित्व भारतीय कंपनी one97 communication ltd. के पास है। हालांकि , fintech Ant Financial से बड़े पैमाने पर धन प्राप्त हुआ है, जो एक चीन के अलीबाबा समूह का एक हिस्सा है। 

Post a Comment

0 Comments