Hubpages से पैसे कैसे कमाएँ - हिन्दी में

Hubpages एक तरह से online platform है। जिस पर लगभग लाखों लोग पूरी दुनिया से अपने घरों में बैठ कर लाखों articles post करने का काम कर रहे हैं। 


ओर hubpages के क्यों पर हर महीने 3 करोड से ज्यादा लोग आकर इन articles को पढ़ते हैं , google Adsense से इन articles के ऊपर विज्ञापन आते हैं और जिन लोगों ने ये articles publish किए होते हैं


जैसे कि लोग करेंगे , वो लोग हजारों डॉलर कमा कर ले जाते है। अंग्रेजी आना कोई जरूरी नहीं है सारा काम मोबाइल फोन से होता है। लेकिन पैसा us डॉलर में आता है। और आप जो भी कमाई करते हैं वो आपके बैंकों में सुरक्षित पहुंच जाएंगे। 


अगर आपको अंग्रेजी नहीं आती है तो कोई बात नहीं आप जिस चीज में रुचि रखते हैं जैसे - technology , biography , traveling or touring , food , beauty , politics , social issue , religions , gaming , toys , health , finance , pet animals , your daily routine इत्यादि के ऊपर आप articles लिख सकते हैं। 


किसी भी category के ऊपर अपनी मातृभाषा में articles लिख कर google translate app के जरिए अंग्रेजी में translate कर के hubpages के ऊपर डाल सकते हैं। 


आपने जो कमाई होगी वो आप जितने भी articles hubpages के ऊपर डालेंगे , hubpages आपको यह सुविधा देता है कि आप बड़ी-बड़ी कंपनियों के विज्ञापन अपने इन articles में डाल सकते हैं। 


आपको वो बड़ी-बड़ी कंपनियां के विज्ञापन कहां से आएंगे? यह सब hubpages कि आपको देगा , इन कंपनियों में से आप चुन सकते हैं कि कौन सी कंपनियों के विज्ञापन आपके articles में डालने है। 


ये जितने भी विज्ञापन होती है hubpages के ऊपर या सभी google adsense के जरिए ही आते हैं , जिस तरह से you tube या blogging पे आपने देखा होगा कि उनमें छोटे-छोटे विज्ञापन videos आपको देखते हैं। 


वो सभी विज्ञापन you tube पर google adsense के जरिए ही चलते हैं। इसी तरह से hubpages के ऊपर भी google adsense के जरिए हज़ारों लाखों कपनियां विज्ञापन देती है और जिन लोगों के articles वहां पर publish होती हैं , आपको google adsense पैसा देता है इन विज्ञापनों के बदले। 


ये सारा process free मैं होता है , आपको कहीं नहीं एक पैसा का भी खर्चा आएगा। Articles के ऊपर और नीचे आपका नाम लिखा होगा , इससे आप थोड़ा प्रसिद्ध भी हो जाएंगे। 


अनुक्रम :-
1. Hubpages क्या है ?
2. Hubpages के संस्थापक (founder) ओर स्थापना कब हुई ?
3. Hubpages पर join कैसे करें ?
4. Hubpages पर articles कैसे डाले ?
5. Hubpages पर कैसे कमाई कैसे होगी और withdraw कैसे करें ?
6. आज आपने क्या सिखा ?


Hubpages क्या है


Hubpages भावुक लोगों के लिए एक खुला समुदाय है। जैसे लेखक , खोजकर्ता , ज्ञान चाहने वाले ,बातचीत करने वाले ओर सूचित करना इत्यादि। 

कोई सवाल पूछ रहा है तो कोई जवाब दे रहा है। हर महीने 29,000,000 से अधिक लोग hubpages नेटवर्क का पत्ता लगाता है। 


Hubpages के संस्थापक (founder) ओर स्थापना कब हुई 


Hubpages के संस्थापक (founder) Paul Edmondson ओर ceo भी है और इसकी स्थापना 2006 में हुई थी। इसकी हेडक्वार्टर San Francisco , CA , USA में है। 


Hubpages पर join कैसे करें


➡ सबसे पहले www.hubpages.com पर जाएं। बेहतर रूप से देखने के लिए क्रोम के ऊपर दाएं कोने पर तीन dot पर क्लिक कर desktop site को चुने


➡ इसके बाद अपना display name डालें जो आपके article के ऊपर दिखेगा , बिना कोई space डाले नाम लिखे


➡ इसके बाद अपना email id ओर password डाले ओर email id के नीचे box में टिक करें


➡ इसके बाद terms of use को टिक करे और I'm not a robot पर क्लिक कर , sign up पर क्लिक करें


➡ इसके बाद आपके registered email पर verification link आएगा , अपना email inbox खोल कर link को verify करें


➡ इसके बाद निचे में 3 steps को पूरा करेंगे
     I. अपना फ़ोटो डाले
    II. अपने बारे में details दे      
   III . Article हम आगे चलकर डालेंगे , ऊपर के दोनों                काम कर लें


Hubpages पर articles कैसे डाले


➡ ऊपर में write के ऑप्शन पर क्लिक करें


➡ इसके बाद एक Title डाले , आप जिस विषय में लिखना चाहते हैं। जैसे - human thinking


➡ इसके बाद Topic में हम title के अनुसार डालेंगे , तो यहां पर education and science को चुनेंगे


➡ इसके बाद starting layout में आपके जो article दिखेंगे वो किस तरह से दिखेंगे , आप चाहे तो manually design कर सकते हैं , हम यहां पर basic को चुनेंगे


➡ इसके बाद कैप्चा को टिक कर continue पर क्लिक करें


➡ इसके बाद आप जिस Topic पर article लिख रहे हैं , उसका एक फोटो डाल सकते हैं


➡ इसके बाद Text में आप जो लिखना चाहते हैं , यहां पर लिख सकते हैं


➡ इसके बाद ऊपर में publish पर क्लिक करें , publish पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर verification का ऑप्शन आएगा , अपना नम्बर verify कर लें


➡ Verify करने के बाद दोबारा से publish पर क्लिक करें , अब आपका article publish हो चुका है , अब hubpage के team के द्वारा आपके article को चेक करेंगे कि वो suitable है या नहीं 48 घण्टे के अंदर ।


Hubpages पर कैसे कमाई कैसे होगी और withdraw कैसे करें

ऊपर में बाएं कोने पर 3 line पर क्लिक करें , इसके बाद निचे earning पर क्लिक करें ,उसके बाद setting पर क्लिक करें


Aapko google Adsense पैसा देगा , जब आप 10 article post कर चुके होंगे , 10 articles पूरे होने पर आपके पास एक पेज आएगा जिसमे आपकी details पूछी जाएंगी जो बहुत ही आसान होगी


निचे payment setting पर get started पर क्लिक करें , अगर आपके पास paypal account है तो yes कर दे और Associate my PayPal account पर क्लिक करें


अगर आपके पास paypal account नहीं है तो निचे दिए गए लिंक के द्वारा आप paypal account बना सकते हैं और paypal की email id यहाँ पर डाल दें। 


आज आपने क्या सिखा


हमें पूरी उम्मीद है कि आपको मेरी यह लेख Hubpages से पैसे कैसे कमाएँ - हिन्दी में जरूर पसंद आई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहेगी कि users को पूरी जानकारी मिले , और Hubpages से पैसे कैसे कमाएँ - हिन्दी में दूसरे sites या internet  में इसके विषय में खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।  

इससे हम सबकी समय की बचत होगी। अगर इस लेख को लेकर कोई संदेह है या इसमे सुधार/बदलाव होनी चाहिए तो इसके लिए आप नीचे comment कर सकते हैं। 

अगर यह post आपको पसंद आई होगी या कुछ सीखने के लिए मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ओर हम कोशिश करते हैं कि लेख को बोल-चाल की भाषा में लिखे

Post a Comment

0 Comments