Megapixel क्या है - हिन्दी में

 हम जब भी कोई मोबाइल का कैमरा लेने के लिए जाते हैं , तो Megapixel (MP) ये शब्द बहुत सुना जाता है 



एक अच्छी फोटो लेने के लिए Megapixel बहुत जरूरी है। क्या आप मेगापिक्सल के बारे में जानते हैं ? ये क्या होता है ? इसे किसी कैमरों में क्या काम होता है ? तो आइए जानते हैं कि क्या है ?



अनुक्रम :-

1. Megapixel क्या है ?

2. Pixel क्या होता है ?

3. 1 million pixel क्या होता है ?

4. DSLR क्या होता है ?

5. Megapixel का अविष्कार कैसे हुआ ?

6. आज आपने क्या सीखा ?


<

Megapixel क्या है




मेगापिक्सल को मिलियन पिक्सेल का एक छोटे से रूप में कहा जाता है , 1 मेगापिक्सल का मतलब 1 मिलियन पिक्सेल होता है



और एक मिलियन यानी दस लाख का एक मिलियन होता है , एक मेगापिक्सल में दस लाख पिक्सेल होते हैं। 



Pixel क्या होता है



हर एक कैमरे में सबसे पीछे की तरफ एक सेंसर लगा होता है ,  इस सेंसर में बहुत छोटे-छोटे पिक्सल होते हैं , इनमें से हर एक पिक्सल light , color को capture करने की क्षमता रखता है। 



जब आप कोई एक फोटो ले रहे होते हैं , तो हर एक पिक्सल color , light , contrast को capture करता है , जब  सभी पिक्सल को आपस में जुड़ जाते हैं , तो आपको एक picture दिखाई देता है। 



जितना ज्यादा बड़े पिक्सल होंगे आपके image में उतनी ही अच्छी clarity देखने को मिलेंगे जब आप अपने picture को zoom करके देखेंगे तो आपके image उतनी ही बारिकी रूप से दिखाई देगी क्योंकि हर एक पिक्सल ने छोटी से छोटी चीज को capture कर लिया है। 



1 million pixel क्या होता है



एक मिलियन पिक्सल का resolution 1152 × 864 होता है। इसके सेंसर में 1152 पिक्सल लंबाई में होती है और 864 पिक्सल ऊंचाई में होती है



जब आप इनको गुना करेंगे तो दस लाख पिक्सल की एक image प्राप्त होगी , इसीलिए इस कैमरे को एक मिलियन यानी मेगापिक्सल का कैमरा कहते हैं। 



इसी तरह 2 मेगापिक्सल केकैमरे में 1600 × 1200 पिक्सल होते हैं , जब आप इनको गुना करेंगे तो आपको करीब 2 मिलियन पिक्सल प्राप्त होंगे। 



तो जैसे-तैसे मेगापिक्सल का नंबर बढ़ाया जा रहा है तो सेंसर में भी पिक्सल की संख्या बढ़ती जा रही है। 



मान लीजिए एक फोन का कैमरा 8 मेगापिक्सल है और दूसरे का 12 मेगापिक्सल है तो अगर सेंसर दोनों में एक है तो आपके picture quality में ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिलेगा। 



क्योंकि सेंसर में मेगापिक्सल को ओर छोटा कर के 12 में बदल दिया जाता है , लेकिन मेगापिक्सल बढ़ने के साथ सेंसर की size भी बढ़ती है तो इससे picture की quality में सुधार हो जाएगी। 



DSLR क्या होता है



अब आपको पता लग गया होगा की मेगापिक्सल क्या है? इसके साथ ये भी पता चल गया होगा की सेंसर की आकार बढ़ाने से ही कैमरे की picture quality बढ़ती है। 



DSLR का पूरा नाम Digital Single-Lens Reflex Camera ( Digital SLR या DSLR ) है। यही कारण है कि DSLR कैमरा मोबाइल के कैमरे से काफी बेहतर होती है क्योंकि Dslr केमरा का सेंसर मोबाइल के सेंसर की तुलना में बड़ा होता है। 



इसके साथ Dslr कैमरा में बड़े पिक्सल होते हैं जो ज्यादा image quality capture करने में मदद करती है। 



तो किसी भी कैमरे में पिक्सल की तुलना में सेंसर का आकार बड़ा होना चाहिए , अगर किसी 8 मेगापिक्सल कैमरे का सेंसर का आकार 12 मेगापिक्सल के कैमरे से सेंसर से बड़ा है , तो आपको 8 मेगापिक्सल कैमरे की image quality 12 मेगापिक्सल की कैमरे से काफी बेहतर मिलेगी। 



Megapixel का अविष्कार कैसे हुआ



सन 1975 में , पहली बार charge-coupled device (CCD) image सेंसर Stephen Sasson के द्वारा बनाया गया था , जो कि Eastman Kodak में एक इंजीनियर थे। 



इसका resolution 0.1 मेगापिक्सल या दस हजार पिक्सल था , उसके बाद 1986 में kodak ने दुनिया का पहला कैमरा size मेगापिक्सल सेंसर विकसित किया। 



1991 में पहला Digital SLR (DSLR) केमरा बनाया जिसमे 1.3 मेगापिक्सल ccd सेंसर के साथ बनाया। 



आज आपने क्या सीखा 



हमें पूरी उम्मीद है कि आपको मेरी यह लेख Megapixel क्या है - हिन्दी में जरूर पसंद आई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि यूजर्स को पूरी जानकारी मिले , और दूसरे sites या internet में इसके विषय में खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।  

इससे हम सबकी समय की बचत होगी। अगर इस लेख को लेकर कोई संदेह है या इसमे सुधार/बदलाव होनी चाहिए तो इसके लिए आप नीचे comment कर सकते हैं। 

अगर यह post आपको पसंद आई होगी या कुछ सीखने के लिए मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ओर हम कोशिश करते हैं कि लेख को बोल-चाल की भाषा में लिखे। 

Post a Comment

0 Comments