मोबाइल फोन क्या है? इसकी इतिहास। पूरी जानकारी-हिंदी में

 मोबाइल फोन क्या है ? 

मोबाइल फोन या मोबाइल (इसे सेलफोन ओर हाथफोन भी कहा जाता है, या सेलुलर फ़ोन वायरलेस फोन, सेलुलर टेलीफोन) एक लंबी दूरी का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे विशेष रूप से बेस स्टेशनों के एक नेटवर्क के आधार पर मोबाइल आवाज या डाटा संचार के प्रयोग किया करते हैं। 


अनुक्रम :-

1. मोबाइल फोन का आविष्कार कब और किसने किया

2. मोबाइल इतिहास में स्थान

3. हैंडसेट जिसने इतिहास बना दिया

4. नोकिया की साल

5.मोबाइल फोन प्रौद्योगिकी के विकास


मोबाइल फोन का आविष्कार कब और किसने किया


मोबाइल फोन का अविष्कार Martin Cooper ने किया था।

मोबाइल फोन, विशेषकर स्मार्टफोन जो आज हमारे अविभाज्य साथी बन गए हैं, अपेक्षाकृत नए हैं। हालांकि, मोबाइल फोन का इतिहास 1908 में वापस चला जाता है जब एक वायरलेस टेलीफोन के लिए केंटकी में एक अमेरिकी पेटेंट जारी किया गया था। 1940 के दशक की शुरुआत में मोबाइल फोन का आविष्कार किया गया था जब एटी एंड टी में काम करने वाले इंजीनियरों ने मोबाइल फोन बेस स्टेशनों के लिए कोशिकाओं का विकास किया था। बहुत पहले मोबाइल फोन वास्तव में बिल्कुल भी मोबाइल फोन नहीं थे। वे दो-तरफा रेडियो थे जिन्होंने लोगों को टैक्सी ड्राइवरों और आपातकालीन सेवाओं को संचार करने की अनुमति दी। अलग-अलग सेल के साथ बेस स्टेशनों पर निर्भर होने के बजाय (और सिग्नल को एक सेल से दूसरे सेल में पास किया जा रहा है), पहले मोबाइल फोन नेटवर्क में बहुत व्यापक क्षेत्र को कवर करने वाला एक बहुत शक्तिशाली बेस स्टेशन शामिल था। मोटोरोला, 3 अप्रैल 1973 को पहली हैंडहेल्ड मोबाइल फोन बनाने वाली पहली कंपनी थी। इन शुरुआती मोबाइल फोन को अक्सर 0G मोबाइल फोन या जीरो जेनरेशन मोबाइल फोन कहा जाता है। आज ज्यादातर फोन 3 जी या 4 जी मोबाइल तकनीक पर निर्भर हैं।


मोबाइल इतिहास में मील का पत्थर


 मोबाइल टेलीफोनी का एक लंबा इतिहास है जो संचार के प्रयोगों के साथ और फिर वाहन चलाने के बजाय उपकरणों के साथ शुरू हुआ।


 बाद के वर्षों में, मुख्य चुनौतियां इंटरऑपरेबल मानक के विकास और विस्फोटक सफलता और कभी-कभी बैंडविड्थ और विश्वसनीयता के लिए बढ़ती मांग के साथ मुकाबला करने के लिए रखी गई हैं।


 1926: बर्लिन और हैम्बर्ग के बीच मार्ग पर प्रथम श्रेणी के यात्रियों के लिए पहली सफल मोबाइल टेलीफोनी सेवा की पेशकश की गई थी।


 1946: शिकागो में एक कार रेडियोटेलेफोन पर पहली कॉल की गई।  रेडियो फ्रीक्वेंसी की कम संख्या के कारण, सेवा जल्दी से क्षमता तक पहुंच गई।


 1956: स्वीडन में लॉन्च किए गए निजी वाहनों के लिए पहला स्वचालित मोबाइल फोन सिस्टम।  कार में स्थापित करने की डिवाइस ने रोटरी डायल के साथ वैक्यूम ट्यूब तकनीक का इस्तेमाल किया और इसका वजन 40Kg था।


 स्टॉकहोम और गोथेनबर्ग के बीच इसके कुल 125 ग्राहक थे।

Photo :- Ericsson

1969: नॉर्डिक मोबाइल टेलीफोन (NMT) समूह की स्थापना की गई।  इसमें स्वीडन, डेनमार्क, नॉर्वे और फिनलैंड का प्रतिनिधित्व करने वाले इंजीनियर शामिल थे।  इसका उद्देश्य एक मोबाइल फोन प्रणाली विकसित करना था, जो यूएस में शुरू की जा रही प्रणालियों के विपरीत, पहुंच पर केंद्रित थी।


 1973: मोटोरोला संचार प्रणाली प्रभाग में डॉ। मार्टिन कूपर महाप्रबंधक ने 1.1Kg वजन वाले डिवाइस पर पहला सार्वजनिक मोबाइल फोन बनाया।


 1982: ग्यारह यूरोपीय देशों के इंजीनियर और प्रशासक स्टॉकहोम में एकत्रित हुए, इस बात पर विचार करने के लिए कि क्या यूरोप में व्यापक डिजिटल सेलुलर फोन प्रणाली तकनीकी और राजनीतिक रूप से संभव है।  समूह ने सहयोग के नॉर्डिक मॉडल को अपनाया और एक अंतरराष्ट्रीय मानक की नींव रखी।


 1985: कॉमेडियन एर्नी वाइज ने यूके में पहला "पब्लिक" मोबाइल फोन कॉल किया, जो सेंट कैथरीन की डॉक में डोडन पब के बाहर से वोडाफोन के मुख्यालय में पहुंचा।  उसने कॉल को पूर्ण डिकेंसियन कोचमैन की आड़ में किया।


 1987: जीएसएम मानक के लिए तकनीकी विनिर्देश अनुमोदित किए गए।  डिजिटल तकनीक के आधार पर, यह राष्ट्रीय सीमाओं और परिणामी विभिन्न आवृत्ति बैंडों, कॉल गुणवत्ता और कम लागतों में अंतर पर केंद्रित है।


 1992: दुनिया का पहला एसएमएस संदेश ब्रिटेन में भेजा गया था।  उस समय 22 वर्ष की आयु के नील पापवर्थ एक दूरसंचार ठेकेदार थे, जिन्होंने वोडाफोन के लिए एक मैसेजिंग सेवा विकसित करने का काम सौंपा था।  पाठ संदेश "मेरी क्रिसमस" पढ़ा और वोडाफोन के निदेशक रिचर्ड जार्विस को भेजा गया, जो अपने कार्यालय क्रिसमस पार्टी का आनंद ले रहे थे।


 1996/97: यूके फोन का स्वामित्व 16% घरों में था।  एक दशक बाद यह आंकड़ा 80% था।  वृद्धि में विस्फोट 1996 में, आप जाने के रूप में गैर-अनुबंध फोन सेवा, वोडाफोन प्रीपेड के रूप में पहले वेतन का शुभारंभ किया था।


 1998: मोबाइल फोन को बेचे जाने वाली पहली डाउनलोड की गई सामग्री थी रिंगटोन, जिसे फिनलैंड के रेडिओलिंजा द्वारा लॉन्च किया गया था, जो एक उद्योग के लिए आधारशिला रखता था और अंत में क्रेजी फ्रॉग रिंगटोन को आधा बिलियन डॉलर की कुल कमाई और स्टेडियम-फिलिंग बॉब-रॉकर्स को देखता था।  यूके चार्ट में नंबर एक स्थान पर कोल्डप्ले।


1999: एमोजिस का आविष्कार जापान में शिगेटाका कुरीता द्वारा किया गया था।  उनके सभी पाठ पूर्ववर्तियों इमोटिकॉन्स के विपरीत, एमोजिस चित्र हैं।

 उसी वर्ष ब्रिटेन में सुपरमार्केट मूल्य युद्ध में पहली बार गोलीबारी हुई, जिसमें टेस्को, सेन्सबरी और असदा ने रियायती मूल्य पर पे और गो फोन की बिक्री की।  पहली बार, आप £ 40 के तहत सिर्फ एक मोबाइल फोन उठा सकते हैं।


 पहले ब्लैकबेरी फोन का भी 1999 में अनावरण किया गया था। सुपर-आसान ईमेल सेवा के लिए प्रसिद्ध, ब्लैकबेरी हैंडसेट को अंतिम व्यापार उपकरण के रूप में देखा गया था, जिससे उपयोगकर्ता कहीं से भी ईमेल पढ़ सकते हैं और उसका जवाब दे सकते हैं।  इसने 83% उपयोगकर्ताओं को छुट्टी के समय काम के ईमेल पढ़ने और प्रतिक्रिया देने के लिए प्रेरित किया, और आधे से अधिक लोगों ने शौचालय पर ईमेल भेजने के लिए स्वीकार किया, निर्माता ने क्रैकबेरी उपनाम जीता।

 2000: ऑल-विजेता नोकिया 3310 क्रैश दुकान की अलमारियों पर उतरा।  स्वाभाविक रूप से यह असंतुष्ट था और 126 मिलियन यूनिट की बिक्री पर चला गया।

 जापान में, पहला व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कैमरा फोन द शार्प J-SH04, नवंबर 2000 में जापान में लॉन्च किया गया।  एकमात्र रोड़ा?  आप इसे केवल जापान में उपयोग कर सकते हैं।  2002 में Nokia 6750 के आने तक यूरोप को अपना पहला कैमरा फोन नहीं मिलेगा। 

2003: 3 जी मानक को दुनिया भर में अपनाया जाना शुरू कर दिया गया, जिससे मोबाइल इंटरनेट की उम्र बढ़ गई और स्मार्टफ़ोन के उत्थान का मार्ग प्रशस्त हुआ।  हॉनक काँग-आधारित हचिंसन वेम्पोआ के स्वामित्व वाले तीन ब्रांड ने ब्रिटेन में अन्य देशों के बीच पहले 3 जी नेटवर्क कनेक्शन की पेशकश की।

 बहुत ज्यादा ऑन-ब्रांड रहने के बाद, तीन ने 3 जी हैंडसेट की एक तिकड़ी की, अर्थात्: मोटोरोला A830, NEC e606 और NEC e808।


नेपाल 3 जी सेवाओं को शुरू करने वाला दक्षिणी एशिया का पहला देश था।  सेवा प्रदान करने वाली नेपाल की पहली कंपनियों में से एक, Ncell, 3 जी के साथ माउंट एवरेस्ट को भी कवर करती है।


 2007: iPhone की शुरुआत हुई।  यूके में लॉन्च के समय O2 पर पूरी तरह से उपलब्ध है और इसकी कीमत $ 499 है, नोकिया के सीईओ ने आत्मविश्वास से इसे 'शांत फोन' की तुलना में थोड़ा अधिक खारिज कर दिया, जो बाजार में शेयर में कॉलम इंच का अनुवाद नहीं करेगा।


 2008: पहला Android फ़ोन T-Mobile G1 के रूप में बना।  अब एंड्रॉइड फोन के O.G को डब किया गया है, यह आज के उपयोग किए जाने वाले उच्च अंत एंड्रॉइड स्मार्टफोन से एक लंबा रास्ता तय किया गया था।  कम से कम नहीं क्योंकि इसने एक भौतिक कीबोर्ड और नेविगेशन के लिए ब्लैकबेरी-शैली ट्रैकबॉल को बनाए रखा।

 इस साल भी ऐप्पल के ऐप स्टोर और एंड्रॉइड मार्केट, दोनों का आगमन देखा गया, जिसने बाद में Google Play Store का नाम बदलकर हमारी आधुनिक-दिन की ऐप संस्कृति का मार्ग प्रशस्त किया और $ 77 बिलियन का उद्योग बनाया।


 2009: ओ 2 ने सार्वजनिक रूप से घोषणा की कि इसने ब्रिटेन के स्लू में छह एलटीई मास्ट का उपयोग करके 4 जी कनेक्शन का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया।  तकनीक, जिसे हुआवेई द्वारा आपूर्ति की गई थी, ने 150Mbps की पीक डाउनलिंक दर हासिल की।


 WhatsApp ने उस साल भी लॉन्च किया, जिससे ग्राहकों को इंटरनेट के माध्यम से कॉल और संदेश भेजने और प्राप्त करने की सुविधा मिली।  मैसेजिंग सिस्टम में अब 1.2 बिलियन उपयोगकर्ता हैं जो एक दिन में 10 बिलियन से अधिक संदेश भेजते हैं।  जो इसे पारंपरिक टेक्सिंग की तुलना में 50% अधिक लोकप्रिय बनाता है।


2010: सैमसंग ने अपना पहला गैलेक्सी एस स्मार्टफोन लॉन्च किया।  पूर्व एंड्रॉइड दिग्गज, एचटीसी, सैमसंग गैलेक्सी एस रेंज में उस्सिंग अभी भी सबसे लोकप्रिय एंड्रॉइड ब्रांड है।


 2012: जब टेक्स्ट मैसेज पहली बार आए, तो ज्यादातर लोगों को नहीं लगा कि वे पकड़ रहे हैं।  दस साल बाद, ब्रिटिश प्रति माह एक बिलियन संदेश भेज रहे थे।  2012 में, ब्रिटिश पाठ की मात्रा अपने उच्चतम बिंदु पर पहुंच गई, अकेले ब्रिटेन में 151 बिलियन भेजे गए।


 2016: पोकेमॉन गो ऐप को दुनिया भर में लॉन्च किया गया।  नि: शुल्क संवर्धित वास्तविकता गेम स्मार्टफोन कैमरा और स्थान का उपयोग वास्तविक दुनिया में पोकेमॉन पात्रों को दिखाने के लिए करता है।  इस गेम का उद्देश्य विभिन्न स्थानों की यात्रा करना है, जहां तक ​​संभव हो उतने पोकेमॉन इकट्ठा करने के लिए, जिससे अनगिनत गेमर्स सभी को पकड़ने के लिए अपनी खोज में लैंप-पोस्ट में चलते हैं।


 2017: नोकिया 3310 में एक पुनरुद्धार था, जो मूल वेब ब्राउज़िंग, रंगीन स्क्रीन और यहां तक ​​कि एक कैमरा से लैस एक नया संस्करण था।  इसके बावजूद, इसने अभी भी मूल 3310 से हमारी पसंदीदा विशेषताओं को बरकरार रखा है, जिसमें प्रतिष्ठित डिज़ाइन, सुपर-लॉन्ग बैटरी लाइफ और यहां तक ​​कि स्नेक का अपडेटेड वर्जन भी शामिल है।  कहने की जरूरत नहीं है, यह मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) टेक एक्सपो में शो चुरा लिया और वर्ष की सबसे बड़ी हिट में से एक था।


 एप्पल ने स्मार्टफोन के खेल में ऑल-स्क्रीन iPhone X के साथ दस साल चिह्नित किए और पहली बार एक भौतिक होम बटन को खोदा।



हैंडसेट जिसने इतिहास बना दिया

‘० के दशक के मेन्हीर-जैसे "ब्रिकफ़ोन" से आइकॉनिक नोकिया हैंडसेट, ये कुछ ऐसे फोन हैं जिन्होंने आज की स्मार्टफ़ोन के लिए रास्ता तय किया है।


 1985: मोटोरोला डायनाटैक 8000X


 इंडस्ट्री में "द ब्रिक" के नाम से जाना जाता है और 1987 की फिल्म वॉल स्ट्रीट के कई दृश्यों में दिखाई देता है, मोटोरोला डायनाटैक 800 एक्स पहला हैंडहेल्ड मोबाइल फोन था और जोर से एक नए युग की शुरुआत की घोषणा की।



 1992: नोकिया 1011


 दुनिया का पहला बड़े पैमाने पर उत्पादित फोन जिसने नए जीएसएम डिजिटल मानक का उपयोग किया, नोकिया 1011 ‘किसी भी रंग में उपलब्ध था, जब तक कि यह काला है’।


 स्पेक्स में एक मोनोक्रोम एलसीडी स्क्रीन, एक्सपेंडेबल एंटीना और 99 फोन नंबर स्टोर करने में सक्षम मेमोरी शामिल है।


 1996: मोटोरोला स्टारटैक

अपनी रिलीज के समय बाजार में सबसे महंगा और वांछनीय फोन, स्टारटैक ने सीपी डिजाइन की शुरुआत की और यह बाजार का सबसे हल्का और सबसे छोटा फोन था।


 यह एक लक्जरी आइटम के रूप में खुले तौर पर विपणन किया जाने वाला पहला फोन भी था।


 1997: द हेगनुक ग्लोबलहैंडी


 यह कम ज्ञात जर्मन निर्मित और अव्यवहारिक रूप से न्यूनतम हैंडसेट पहला फोन था जिसमें कोई बाहरी एंटीना नहीं था।


 1998: सीमेंस S10


 रंगीन स्क्रीन वाला पहला फोन, सीमेंस S10 किसी भी यार्डस्टिक द्वारा एक ऐतिहासिक उपकरण था।


 हालांकि इसकी बिना डिजाइन की और छोटे 97 x 54-पिक्सेल डिस्प्ले दुनिया को आग लगाने में विफल रहे, लेकिन यह मोबाइल फोन के इतिहास के इतिहास में एक स्थान से अधिक है।


 1998: नोकिया 5110

1999 में लंदन फैशन वीक के प्रायोजक, यह एक त्वरित सफलता थी और अपने हैंडसेट को कस्टमाइज़ करने के लिए प्रचलन शुरू किया।


 1999: नोकिया 7110

फिनिश फोन निर्माता के लिए एक और पहला, 7110 वैप ब्राउज़र की सुविधा देने वाला पहला हैंडसेट था।


 इसका मतलब यह इंटरनेट ब्राउज़ करने में सक्षम था।  या कम से कम एक छीन लिया और अविश्वसनीय रूप से धीमा संस्करण है कि ज्यादातर लोगों के लिए बहुत कम उपयोग किया गया था।


 लेकिन उस सभी के लिए, यह बहु-कार्यक्षमता की ओर एक बड़ा कदम था जो आज के स्मार्टफ़ोन के मूल में है।


 1999: मोटोरोला टाइमपोर्ट

यह पहला त्रि-बैंड जीएसएम फोन था, जिसका अर्थ है कि यह दुनिया भर में हर जगह काम करता है।


 दुनिया के स्व-घोषित नागरिकों के लिए एक होना चाहिए।  और बैक एक्सपर ट्रेल पर एशिया के लिए जनरल एक्स-इर्स की भीड़।  जैसा कि उस समय का फैशन था।


 2000: नोकिया 9210 कम्युनिकेटर


इंटरनेट-सक्षम मोबाइल फोन पर पहला गंभीर प्रयास, कम्युनिकेटर अपने समय से आगे था।


 इसका वजन लगभग 400 ग्राम था, इसलिए किसी को जेब के आकार का अंदाजा नहीं था।  लेकिन प्लस साइड में, इसमें 8MB का स्टोरेज और एक फुल कीबोर्ड था, आप इसे पर्सनल ऑर्गनाइज़र के साथ-साथ वेब ब्राउजर और ईमेल सपोर्ट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


 2000: तेज जे-एसएच 04

पहले व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कैमरा फोन के रूप में बिल भेजा गया, शार्प का प्रयास केवल जापान में बेचा गया था और इसका कैमरा रिज़ॉल्यूशन 0.11MP था।

 To Blurrycam ’ने इसे कवर करना शुरू नहीं किया।


 2000: नोकिया 3310

किंवदंती है, 3310 फोन था जिसने एक हजार मेमे लॉन्च किए।  और 126 मिलियन यूनिट शिफ्ट होने के साथ, अब तक के सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन में से एक है।


 बैटरी दिनों तक चली और यह केवल 133 जी पर प्रकाश और वास्तव में पॉकेटेबल थी।


 इसने स्नेक गेम, अनुकूलन योग्य रिंगटोन और एक मूक 'वाइब्रेट' मोड भी पेश किया।


 2003: नोकिया 1100


 नोकिया 1100 को 2003 में वापस विकासशील देशों के लिए एक बुनियादी फोन के रूप में लॉन्च किया गया था।


 डेढ़ दशक का सबसे अच्छा हिस्सा और बाद में एक स्मार्टफोन बूम, यह अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला मोबाइल फोन बना हुआ है।


 2004: मोटोरोला रेजर वी 3

अंतिम महान फ्लिप फोन, Razr केवल 14 मिमी पर असंभव था।  समय के लिए असामान्य रूप से, इसमें एक एल्यूमीनियम आवरण भी था जो देखने में बहुत ही सुस्त था।


 विडंबना यह है कि रेज़र की भारी सफलता शायद मोटोरोला के पतन का मुख्य कारण थी।


 इस दृष्टि से, यह स्पष्ट है कि इस सफल और प्रतिष्ठित श्रृंखला पर अमेरिकी फोन-निर्माता की अधिक निर्भरता के कारण कंपनी पीछे हो गई, नवाचार करने में विफल रही और एलजी और सैमसंग से जल्द ही आने वाले बड़े स्क्रीन वाले फोन का मुकाबला कर सकी।


 2003: ब्लैकबेरी 6210


 पहला सच्चा ब्लैकबेरी फोन, जिसने पूरी तरह से काम करने वाले ईमेल, वेब ब्राउजिंग और बहुत पसंद किए गए ब्लैकबेरी मैसेंजर वाले फोन को एकीकृत किया।


 नोकिया के साल


 कागज उत्पादन के लिए अपनी विरासत का पता लगाते हुए, नोकिया ने दूरसंचार उद्योग में सैन्य उपकरणों के आपूर्तिकर्ता के रूप में सबसे पहले दूरसंचार उद्योग में प्रवेश किया और ‘80 के दशक के उत्तरार्ध में मोबाइल बाजार में प्रवेश किया।


 1987 में जारी किया गया, मोबिरा सिटीमैन ईंटफोन मोटोरोला डायनाटैक के लिए नोकिया का जवाब था और नवजात कंपनी के लिए शुरुआती हिट था।


 लेकिन नोकिया के पहले जीएसएम फोन के रूप में, 1992 में 1011, और 1994 के 2100 मॉडल ने फिनिश विशाल के उत्थान को सबसे ऊपर रखा।


 व्यापार के बाजार में उतारा गया, 2110 ने डिजाइन को चित्रित किया जिसे "कैंडीबार" प्रारूप के रूप में जाना जाता है।


 यह उस समय उपलब्ध सबसे हल्का और सबसे छोटा जीएसएम फोन था और इसमें नोकिया मेनू प्रणाली का उपयोग करना आसान था।


 यह रिंगटोन के चुनाव की पेशकश करने वाला पहला फोन भी था और मेलोडी की शुरुआत को चिह्नित किया गया था, जिसे शास्त्रीय गिटार के लिए ग्रैंड वैल रचना पर आधारित "नोकिया रिंगटोन" के रूप में जाना जाता है।


 Any 90 के दशक में, नोकिया ने अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अधिक हैंडसेट जारी किए और 1998 में मोटोरोला को पछाड़कर दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाला मोबाइल फोन ब्रांड बन गया।


 1999 के मध्य तक, नोकिया की अभिव्यक्ति श्रृंखला, 3210 की रिलीज़ के साथ बाजार पर हावी हो गई।

3210 सबसे पहले छोटे आकार के छोटे कैंडीबार आकार को लोकप्रिय बनाने के लिए था जो ब्रिटिश डिजाइनर एलेस्टेयर कुर्तियों का काम था।


 इसकी अपेक्षाकृत कम लागत, यूके में रिलीज पर £ 200 के तहत, लेकिन 2000 के अंत तक बहुत कम थी, इसका मतलब यह 3210 उन युवा लोगों और लोगों के लिए सस्ती थी, जो अब तक मोबाइल फोन बाजार से बाहर थे।  परिणाम दुनिया भर में 160 मिलियन की बिक्री थी।


 एक वर्ष के भीतर, छोटा 3310 जारी किया गया।  यह अपने पूर्ववर्ती से एक क्रांतिकारी अपडेट नहीं था, लेकिन इसकी कॉम्पैक्ट डिज़ाइन, चार बिल्ट-इन गेम्स (जोड़े II, स्पेस इंपैक्ट, बंटूमी और स्नेक II) और इस तथ्य को 459 अक्षरों तक के लंबे एसएमएस संदेशों का समर्थन कर सकता है।  सफलता।


 लेकिन यह फोन की मजबूत निर्माण और पौराणिक विश्वसनीयता थी जिसने इसे स्थायी खेती में बदल दिया।  और 20 साल बाद का सबसे अच्छा हिस्सा, अभी भी यादों और नाजुक, आधुनिक दिनों के स्मार्टफोन के लिए अनुकूल तुलनाओं को प्रेरित करता है।


 नॉस्टेल्जिया की एक लहर पर कैपिटलिंग, 2017 में नोकिया ने एक ऑल-न्यू 3310 जारी करने की घोषणा की।


 मूल कैंडी बार आकार के आधार पर एक अद्यतन डिज़ाइन की विशेषता, 3310 संस्करण 2.0 में एक बड़ी 2.4 इंच की एलसीडी स्क्रीन, रियर कैमरा और 25 दिन की स्टैंडबाय बैटरी जीवन जोड़ा गया।


 दोनों को मूल के साथ-साथ कभी-कभी अधिक जटिल, अधिक उन्नत स्मार्टफोन के विकल्प के रूप में विपणन किया गया, नए 3310 की कीमत लगभग £ 50 सिम मुफ्त थी और यह एक मध्यम व्यावसायिक सफलता थी।

2 जी तकनीक के प्रसार और ब्लैकबेरी फोन की शुरुआती सफलता ने नोकिया को भौतिक QWERTY कीबोर्ड के साथ प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया।


 6800 अपने असामान्य फोल्ड-आउट कीबोर्ड के साथ उल्लेखनीय था, बिल्ट-इन ईमेल और ब्लैकबेरी ईमेल के लिए समर्थन के साथ।


 2000 के दशक के शुरुआती दौर में भी जंगली प्रयोग का समय था और नोकिया को हर स्वाद के अनुरूप फोन जारी करने का लक्ष्य था।


 यह वह युग भी था जब मोबाइल फोन फैशन के सामान बन गए थे और कंपनी निश्चित रूप से स्टाइल पर उच्चारण के साथ बाजार में फोन लाने से नहीं डरती थी।  पदार्थ से अधिक।

उदाहरण के लिए, मोटे तौर पर वर्ग 7600 को लें।  इसके आकार का मतलब एक हाथ में पकड़ना मुश्किल था।  और क्योंकि आपको इसे एक कोण पर पकड़ना था, इसलिए कॉल करना कठिन था.  

उसके बाद 5510 आया जो अनिवार्य रूप से एक कीबोर्ड के आकार का फोन था।  नोकिया इस बात से अवगत था कि आकार को कम से कम कहने के लिए अपरंपरागत के रूप में देखा गया था।

 इतना है कि 5510 के लिए उनके प्रमुख विज्ञापन में, फोन मुश्किल से दिखाया गया है और विज्ञापन "अजीब लगता है, सही लगता है" नारे के साथ बंद हो जाता है।

3650 कीबोर्ड लेआउट के साथ शुरुआती प्रयोगों में से एक था।  यह एक उच्च अंत फोन के रूप में विपणन किया गया था, लेकिन रोटरी-स्टाइल कीपैड डिजाइन ने टेक्सटिंग के लिए उपयोग करना कठिन बना दिया। 
2300 के आकार में अगला भी एक अजनबी लेआउट था, जो कि मुख्य आकृतियों वाला एक बुनियादी फोन था जो किसी भी तर्क का पालन नहीं करता था।

 3100 श्रृंखला पर एक अपेक्षाकृत साधारण संस्करण, 3220 में पक्षों पर एलईडी की एक प्रणाली थी जो विभिन्न रंगों में फ्लैश करने के लिए सेटअप की जा सकती थी।

 प्रथम छापों में 2007 के Xpress म्यूज़िक में काफी मानक फ़ॉर्म फैक्टर दिखाया गया था।  लेकिन ट्विस्ट यह था कि कैमरा केवल नीचे के आधे हिस्से को घुमाकर सक्षम किया जा सकता था।

 संभवत: सबसे अजीब, 7280 में न तो टचस्क्रीन था और न ही कीपैड।  और यदि आप एक पाठ संदेश भेजना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक पत्र को एक भौतिक स्पिन डायल के साथ स्क्रॉल करना होगा।
2006 में N95 तक यह नहीं था कि नोकिया ने जो जारी किया उसे वास्तव में स्मार्टफोन कहा जा सकता है।  यह उन सुविधाओं की सबसे लंबी सूची के साथ आया था जिनकी आप उस समय कल्पना कर सकते थे: वाईफाई, वेब ब्राउजिंग, पांच मेगापिक्सेल कैमरा और यहां तक ​​कि बिल्ट-इन जीपीएस।

 यह अच्छी तरह से बेची गई, अकेले ब्रिटेन में 1 मिलियन से अधिक बिक्री दर्ज की गई।  और कुछ महीनों के लिए, ऐसा लग रहा था कि नोकिया ब्लैकबेरी की चुनौती को खाड़ी में रखने में कामयाब रहा है, जबकि एक मोबाइल फोन क्या पेशकश कर सकता है, इसका एक नया बेंचमार्क स्थापित करना चाहिए।

 लेकिन अच्छा समय पिछले नहीं था।  2007 ने टचस्क्रीन युग में शुरुआत करने वाले iPhone की रिलीज़ देखी और नोकिया के सिम्बियन ऑपरेटिंग सिस्टम और ड्रिल-डाउन मेनू पर इसकी निर्भरता को बोझिल बना दिया।

 मोबाइल फोन प्रौद्योगिकी का विकास
व्यावहारिक उपयोग के लिए आविष्कार किया गया पहला मोबाइल फोन मार्टिन कूपर नामक एक मोटोरोला कर्मचारी द्वारा था, जिसे व्यापक रूप से मोबाइल फोन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी माना जाता है।

 एक वाहन में इस्तेमाल किए जा सकने वाले हैंडसेट मार्टिन कूपर के फोन से पहले विकसित किए गए थे, लेकिन उनका पहला प्रयोग वास्तव में पोर्टेबल मोबाइल टेलीफोन था।

 कूपर ने अप्रैल 1973 में मोबाइल फोन का इतिहास बनाया था जब उसने पहली बार किसी हैंडहेल्ड मोबाइल फोन पर कॉल किया था।

 2017 और अभी तक
आधुनिक समय के स्मार्टफोन एनालॉग ईंटों से पहचाने जाने योग्य नहीं होते हैं जिनका उपयोग हम गाड़ी में करते हैं।

 2017 के iPhone X और Samsung S8 की पसंद ने हमारे लिए शानदार ऑल-स्क्रीन मोर्चों को लाया है जो वीडियो देखने और गेम खेलने के लिए एकदम सही हैं।  इस बीच उनकी फेस-स्कैनिंग तकनीक आपको अपनी डिवाइस को देखकर उसे अनलॉक करने में सक्षम बनाती है।

 पेशेवर डुअल-लेंस कैमरे अब हाई-एंड स्मार्टफ़ोन पर मानक बन रहे हैं जबकि हैंडसेट खुद अधिक टिकाऊ हो रहे हैं, जिसमें प्रभावशाली वॉटरप्रूफिंग और कठिन गोरिल्ला ग्लास स्क्रीन हैं।

 फिर भी इन सब के बावजूद, नोकिया के पुराने क्लासिक, नोकिया 3310 के 2017 के पुनरुद्धार, संभवतः वर्ष का सबसे अधिक चर्चित फोन था, पुराने, सरल उपकरणों के लिए उदासीनता की लहर में।

मोबाइल की पूरी जानकारी

हमें विश्वास है कि आपको मेरी यह लेख mobile की पूरी जानकारीजरूर पसंद आई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहेगी कि users को पूरी जानकारी मिले। और इसके बारे में दूसरे sites या internet  में इसके विषय में खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

इससे हम सबकी समय की बचत होगी। अगर इस लेख को लेकर कोई संदेह है या इसमे सुधार/बदलाव होनी चाहिए तो इसके लिए आप नीचे comment कर सकते हैं। 

अगर यह post आपको पसंद आई होगी या कुछ सीखने के लिए मिला है तो इसे सोशल साइट्स पर जरूर share करें।

Post a Comment

0 Comments