Whatsapp यूज़र्स को जल्द ही मिल सकते हैं ये 5 बेहतरीन फीचर्स

Whatsapp एक ऐसा फ्री  मेसेजिंग ऐप है जिससे मदद से कोई भी व्हाटसअप यूज़र्स अपने परिवार या फिर दोस्तों को मैसेज भेज सकता है , इंटरनेट की सहायता से। इसके साथ photos , vidoes , documents , voice message , audio ओर video call की जैसी सेवाएं उपलब्ध हैं। 


यह messenger अपने पुराने traditional messaging service से बेहतर है क्योंकि इसमें end-to-end encryption होती है। जिससे कि आपके message , photo , video अन्य चीजें कोई भी दूसरा व्यक्ति नहीं देख सकता है। यह privacy में मामले में secure है। इस तरह के बेहतरीन फीचर्स के कारण व्हाट्सएप काफी ज्यादा पॉपुलर है। 


 अनुक्रम :-

1. व्हाट्सएप क्या है? 

2. व्हाट्सएप के फीचर्स 

  I.  सर्च ऑन वेब

  II. स्टोरेज कंट्रोल

  III. इन-एप्प वेब ब्राउज़र 

  IV. डिसअपेयरिंग मैसेज 

  V. मल्टी डिवाइस सपोर्ट


Whatsapp क्या है ? 



Whatsapp एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। व्हाट्सएप इंस्टेंट मैसेजिंग ओर मीडिया शेयरिंग एप्पलीकेशन है। 


Whatsapp के फीचर्स जो आपको जल्द मिल सकते हैं। 


Whatsapp के दुनियाभर में 2 अरब से भी ज्यादा यूज़र्स है। व्हाट्सएप अपने यूज़र्स के लिए हर महीने कुछ न कुछ नए फीचर्स लेकर आती रहती है। कुछ दिन पहले ही social media messaging प्लेटफॉर्म ने एनिमेटेड स्टिकर्स , Qr code ओर वेब के लिए डार्क मोड जैसे कई नए फीचर्स पेश किए। 


अब कंपनी ने फिर कुछ नए फीचर्स के साथ ट्रायल कर रही है। आइये जानते है उन टॉप 5 फ़ीचर्स के बारे में जो आपके सामने जल्द देखने को मिलेंगे। 


I. सर्च ऑन वेब


मैसेजिंग प्लेटफार्म का ये फीचर्स पहले से कई देशों में उपलब्ध हो चुका है। इसकी लॉन्चिंग भारत में होनी बाकी है। इस फीचर का काम एप्प में गलत जानकारियां को फैलने से रोकने में साहयता करना है। 


इस फीचर से किसी भी फोरवेड मेसेज के साथ एक magnifying glass के रूप में एक आइकॉन दिखाई देगा। ये आइकॉन यूजर को वेब में ले जाएगा और यहाँ से यूज़र्स मैसेज भेजने से पहले मैसेज को वेरीफाई कराना होगा और चेक भी कर सकते हैं। 


II. स्टोरेज कंट्रोल 


अभी व्हाट्सएप में आप जो कुछ भी receive करते हैं वो आपके डिवाइस में एक फोल्डर में जा कर स्टोर हो जाता है और जहाँ तक बात डिलीट करने की है तो इसके लिए आपको हर एक मैसेज को अलग से सेलेक्ट कर के डिलीट करना होता है। 


बल्क में डिलीट करने के लिए आपजो मेसेज को सेलेक्ट करते रहना होता है या फिर पूरे फोल्डर को ही साथ में डिलीट करना पड़ता है। WABetaInfo के तहत कंपनी स्टोरेज ऑप्शन पर पहले से ही ज्यादा कंट्रोल देने की तैयारी करने में जुड़ी हुई है। इससे यूज़र्स अपने मैसेज को पहले से बेहतरीन तरीके , अच्छे से मैनेज कर पाएंगे। 


III. इन-एप्प वेब ब्राउज़र 


व्हाट्सएप ने इन-एप्प ब्राउज़र जोड़ने के बारे में विचार कर रही है। इसकी मदद से यूज़र्स बिना एप्प को छोड़े प्लेटफॉर्म पर ही किसी लिंक को ओपन कर पाएंगे। 


WABetaInfo के मुताबिक ये फीचर डेवेलपमेंट के अल्फा स्टेज में है और इसे जारी करने में लंबा समय लग सकता है। 


IV. डिसअपेयरिंग मैसेज 


फ़ेसबुक ने स्नैपचैट से कॉपी करते हुए अपने व्हाट्सएप ओर इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर डिसअपेयरिंग स्टोरेज फ़ीचर को को उपलब्ध करवाया था। अब कंपनी डिसअपेयरिंग मैसेज  को कॉपी करने जा रही है। 


इस अपकमिंग फ़ीचर के आने से यूजर द्वारा मैसेज देखने के बाद ये मैसेज खुद गायब हो जाएगा। हालांकि , WABetaInfo के मुताबिक स्नैपचैट से इतर व्हाट्सएप यूज़र्स को इसके लिए एक सीमित समय रखना होगा। 


V. मल्टी- डिवाइस सपोर्ट


फ़ेसबुक के स्वामित्व वाले कंपनी पिछले कुछ समय से इस फ़ीचर पर काम कर रही है। लेकिन अभी ये डेवेलपमेंट स्टेज पर है। ओर WABetaInfo मुताबिक जल्दी ही इसे बीटा में ट्रायल के लिए उपलब्ध हो सकता है। 


इस फीचर की मदद से यूज़र्स सिंगल एकाउंट को मल्टीप्ल डिवाइस में उपयोग कर पाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार लॉन्च होने के बाद इसका नाम linked devices होगा। 


व्हाट्सएप के आने वाले नए फीचर्स


हमें विश्वास है कि आपको मेरी यह लेख व्हाट्सएप यूज़र्स को जल्द ही मिलेंगे ये 5 बेहतरीन फीचर पसंद आई होगी। 
इससे इसमे सुधार/बदलाव होनी चाहिए तो इसके लिए आप नीचे comment कर सकते हैं। 

अगर यह post आपको पसंद आई होगी या कुछ सीखने के लिए मिला है तो इसे सोशल साइट्स पर जरूर share करें। हमे आपकी सहयोग की आवश्यकता है। और इससे लोगो को भी लाभ होंगे। 

Post a Comment

0 Comments