Aadhar card क्या है ? इसमे रजिस्टर, उपडेशन तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां -हिंदी में।

 आधार कार्ड क्या है ? (what is aadhar card-in hindi) ? जब भी हम किसी सरकारी तथा गैर-सरकारी कामों के लिए फॉर्म भरते हैं तो उस फॉर्म में हमलोगों से हमारे identity proof के रूप में pan card, driving license, voter card इत्यादि में पूछा जाता है। 


चाहे वो बैंक एकाउंट खोलवाना हो , या नया सिम कार्ड लेना हो , किसी competitive exams फॉर्म भरना हो या फिर ऑनलाइन railways तथा airways का टिकट बुक कराना हो , इस तरह के सभी फॉर्म में हमलोगों से कुछ न कुछ ID प्रूफ मंगा जाता है। 


इससे यह पता चलता है कि हमलोगों के पास इनमें से एक ID प्रूफ होना जरूरी है। तभी ही कोई फॉर्म भर पाएंगे। यहां तक कि जब हम होटल्स में रूम लेना होता है तब भी हमसे हमारे ID प्रूफ मांगा जाता है। 


Pan card , driving license और voter card में किसी एक व्यक्ति का नाम और उसका पता दिया रहता है। जिसके वजह से सभी कार्ड एक ID प्रूफ की तरह माना जाता है। तो आइए दोस्तों आज इस लेख में जानेंगे कि आधार कार्ड क्या है और आधार कार्ड के बारे में अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी। 


अनुक्रम :-

1.आधार कार्ड क्या है ?

2.आधार कार्ड को अपडेट करने में आपको कितने रुपए खर्च होंगे। 

3.अगर आपका आधार कार्ड खो गया है , ओर मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड नहीं है , तो परेशान होने की जरूरत नहीं। ऐसे मिल जाएगा दूसरा। 

     I. आधार रीप्रिंट का प्रोसेस

     II. ऐसे करे पेमेंट

4. आधार कार्ड लेकर घूमने की आवश्यकता नहीं , मोबाइल में ऐसे करे डाऊनलोड ओर रखे अपना id प्रूफ हमेशा अपने साथ। 

     I. आधार नम्बर का उपयोग कर डाउनलोड करने का तरीका। 

     II. एनरोलमेंट id से e-aadhar कार्ड डाउनलोड करने का तरीका। 

5. ईमेल ओर मोबाइल नंबर ऑनलाइन वेरीफाई करे। 

6. आधार कार्ड में नया एड्रेस अपडेट करवाना है लेकिन डॉक्यूमेंट नहीं है तो इस तरीको का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. आधार कार्ड में नया अड्रेस अपडेट कराना है लेकिन डॉक्यूमेंट नहीं है , तो इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

8. आपने क्या सीखा। 


आधार कार्ड क्या है ?


आधार कार्ड एक unique identification number है तो भारत सरकार के द्वारा भारतीय नागरिकों के लिए पहल शुरू किया है जो कि भारत में रह रहे हर एक व्यक्ति को अपनी पहचान दिलाएगा। इस कार्य को करने के इसकी जिम्मेदारी UNIQUE IDENTIFICATION AUTHORITY OF INDIA ( UIDAI) को दिया है। जिनका काम आधार नम्बर ओर इंडेन्टिफिकेशन कार्ड को संभालना है। 


आधार कार्ड 12 नम्बरों का unique identification number है , ये सभी भारतीय नागरिकों के लिए बहुत आवश्यक है , चाहे वो किसी भी आयु का हो। एक परिवार में जितने भी सदस्य हो उन सभी को आधार कार्ड बनवाना जरुरी है। 


आधार कार्ड में विस्तार से सारी जानकारी दी जाती है जैसे - नाम , पता , फ़ोटो , अंगुली की छाप ओर आंख की पुतली जैसी सारी जानकारियां ली जाती है। जिससे कि जब आपका आधार कार्ड बनकर आएगा तो उसमें आपका पूर्ण जानकारी मौजूद रहेगी। 


आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आपको कितने रुपये चुकाने होंगे। 


अगर आप पहली बार नामांकन कर रहे हैं , तो आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। आपके आधार कार्ड में विवरण को अपडेट या बदलाव करने के लिए थोड़ा अधिक खर्च आएगा। UIDAI (unique identification authority of india) ने 22 अप्रैल से ये जारी किया है। आपके आधार में डिटेल्स जैसे - पता , मोबाइल नंबर  ओर बायोमैट्रिक को अपडेट करने के लिए शुल्क को बढ़ाया गया है। 


परिपत्र के अनुसार जनसांख्यिकिय (demographic) डिटेल्स जैसे - नाम ,पता , लिंग , ईमेल id तथा मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए 50 रुपए खर्च होंगे , पहले यह शुल्क 25 रुपया था। 


इसी तरह बायोमेट्रिक अपडेट जैसे - फ़ोटो , फिंगर प्रिंट ओर आंख की पुतली स्कैन को अपडेट करने में 100 रुपए की लागत आएगी। यह शुल्क टैक्स के सहित है। 


UIDAI वेबसाइट पर अपने आधार कार्ड में अपना पता अपडेट करना तथा अन्य सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठाना जारी रहेगा। यह नया शुल्क आधार केन्द्र में किसी व्यक्ति द्वारा प्राप्त की गई सेवा के लिए लागू होगा। 


कृपया ध्यान दे , की आपके आधार कार्ड को uidai वेबसाइट से रीप्रिंट किया जाना जारी रहेगा। आधार कार्ड को रीप्रिंट प्राप्त करने के लिए 50 रुपए चुकाने होंगे। जिसमे आपका प्रिटिंग चार्ज , स्पीड पोस्ट चार्ज ओर gst भी शामिल हैं। आप डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड , नेट बैंकिंग ओर उपीआई के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। 


5 वर्ष ओर 15 वर्ष की आयु के लिए अपडेट करवाना निःशुल्क रहेगा। 


आधार कार्ड में अपडेट करवाने के लिए शुल्क कुछ इस प्रकार है :- 


जनसांख्यिकीय विवरण जैसे नाम , मोबाइल

नम्बर आदि का उपडेशन                             - 50 रुपए/-

● बायोमेट्रिक अपडेट                                 - 100 रुपए/-

● आधार की खोज e-kyc का उपयोग

/आधार की खोज/ ओर किसी भी टूल 

ओर कलर प्रिंटआउट A4 शीट पर                - 30 रुपए/-


अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड नहीं है , तो घबराने की जरूरत नहीं , ऐसे मिल जाएगा दूसरा


आधार कार्ड की महत्वपूर्ण चीजो में काम आता है। ये बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन चुका है , इसीलिए हम हमेशा आधार कार्ड को सुरक्षित रखना होता है और रखना भी चाहिए। अगर इसी हम कही खो देते हैं , तो हमे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आपके बैंक अकॉउंट से जुड़े बहुत सारे काम रुक सकते हैं। 


अगर आपका आधार कार्ड कही खो गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही दूसरा आधार कार्ड का रीप्रिंट करवा सकते हैं। आपको इसके लिए 50 रूपए/- खर्च करने होंगे। 


I. आधार रीप्रिंट का प्रोसेस 

➡ आधिकारिक वेबसाइट  www.uidai.gov.in  पर जाएं

➡ यहां पर 'my aadhar section' पर जाएं

➡ 'order aadhaar reprint' पर क्लिक करें

➡ ऐसे करते ही एक नया टैब खुलेगा 

➡ जहाँ आपको पर्सनल डिटेल्स के तहत अपना आधार नम्बर/वर्चुअल id ओर सेक्युरिटी कॉड दर्ज करना होगा

➡ आपका मोबाइल नंबर अगर आपका डेटाबेस के साथ रजिस्टर है तो send otp पर क्लिक करें

➡ अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो 'request otp'  पर क्लिक करें और रिक्वेस्ट ओटीपी के सामने दिए गए संबंधित विकल्पों पर टिक करें। 

➡यहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और send otp पर क्लिक करें 

➡मोबाइल नंबर पर आए otp को बॉक्स में भरें और term and conditions को पढ़कर टिक कर के एग्री कर दें 

➡ otp सबमिट करने के बाद आपको आपके आधार कार्ड की डिटेल्स स्क्रीन पर नजर आएगा। हालांकि नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वालों के लिए प्रीव्यू उपलब्ध नहीं है 


II. ऐसे करे पेमेंट


डिटेल्स पढ़ने के बाद 'मेक पेमेंट' ऑप्शन पर क्लिक करें। आप क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड , नेट बैंकिंग या upi के द्वारा भी भुगतान कर सकते हैं। सभी प्रोसेस पूरा होने के बाद आपके डाक विभाग स्पीड पोस्ट के जरिये आपका आधार कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर आपके घर तक पहुंच जाएगा। 


आधार कार्ड लेकर घूमने की आवश्यकता नहीं , मोबाइल में ऐसे करे डाऊनलोड ओर रखे अपना id प्रूफ अपने साथ


आधार कार्ड अब हर जगह जरूरत पड़ती है। ये बात हम सभी जानते हैं। हार्ड कॉपी रखने में हमे परेशानियों का सामना करना पड़ता है पर uidai ने आधार कार्ड यूज़र्स के लिए ये समस्या का समाधान निकाल दिया है। 


UIDAI वेबसाइट के जरिये आप कही भी रहे बस आप अपना थोड़ा सा जानकारी दे कर  अपना आधार कार्ड तुरंत डाऊनलोड कर सकते हैं। डाऊनलोड करने के बाद अपना आधार का इस्तेमाल अपनी पहचान बताने तथा कामों में उपयोग कर सकते हैं। 


ऐसा नहीं है कि फोन में डाऊनलोड किया आधार कार्ड छपे हुवे आधार से अलग होगा। डाऊनलोड किये आधार में भी आपका नाम , पता , फ़ोटो , लिंग , जन्म तिथि जैसी पूरी जानकारी उपलब्ध होगी जैसी की हार्ड कॉपी में होती है। 


डाऊनलोड किये आधार कार्ड में उसे बनाने की तारीख ओर डाऊनलोड की तारीख लिखी होती है। UIDAI साल 2017 में यह साफ कह दिया था कि डाऊनलोड आधार कार्ड या e-aadhar कार्ड भी सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक पत्र है। इसकी मान्यता छपे हुए आधार कार्ड की तरह होनी चाहिए। 


आधार कार्ड डाऊनलोड करने का तरीका


UIDAI की साइट https://raahat.uidai.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद e-aadhar कार्ड डाऊनलोड करने के लिए दिशा निर्देश दिये रहेंगे। जिसको फॉलो करना है और जो भी जानकारी मांगी जाती है उसे भर देना है। आप आप अपना आधार कार्ड दो तरीके से डाऊनलोड कर सकते हैं। 

I. अपने आधार कार्ड के  नम्बर का उपयोग कर के 

II. एनरोलमेंट id भर के , जो आपको आधार फॉर्म जमा करते व्यक्त मिलता है। 


I. आधार नम्बर का उपयोग कर डाउनलोड करने का तरीका


➡ अपना 12 अंको का आधार नम्बर डालें 

➡ इसके बाद आपके पास ऑप्शन आएंगे। इसमे आप मास्क आधार को चुनाव कर सकते हैं। इसे अपना आधार नम्बर को छुपा सकते हैं। आधार कार्ड में थोड़ा छिपा रहता है

➡ वेरिफिकेशन के कैप्चा भरें

➡ 'send otp' का बटन पर क्लिक करें , ताकि आपके आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर में otp आ सके

➡ रजिस्टर नम्बर otp को भरें 

➡फिर uidai के सर्वेक्षण के जवाबों को भरे

➡ इसके बाद 'verify and download' पर क्लिक करें। 

NOTE :- इसके बाद आपका आधार कार्ड डाऊनलोड हो जाएगा जो एक पासवर्ड के जरिये खुलेगा। इसे खोलने के लिए आपका पासवर्ड है , आपके अंग्रेजी नाम के पहले चार अक्षर (कैपिटल लेटर) को डाले , फिर जन्म के वर्ष को डाले , इससे आपका आधार कार्ड खुल जाएगा। 


II. एनरोलमेंट id से e-aadhar डाऊनलोड करने का तरीका 


➡ सबसे पहले 14 अंको का एनरोलमेंट नम्बर डालें 

➡ इसके बाद समय और तारीख डाले जो आपके एनरोलमेंट स्लिप में है

➡ इसके बाद आप मास्क आधार कार्ड डाऊनलोड कर सकते हैं

➡ इसके बाद आप आधार कार्ड डाऊनलोड करने की ऊपर में बताए गए तरीकों से अपना आधार कार्ड डाऊनलोड कर देख सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं। 


ईमेल ओर मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे वेरीफाई करे ?


अब आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर ओर ईमेल वेरीफाई करना पहले से भी आसान होगा। वेरीफाई करने के लिए कुछ steps पूरे करने होंगे जो कि इस प्रकार है :- 


➡ सबसे पहले www.uidai.gov.in

➡ इसके बाद लगभग तीसरे सेक्शन में 'आधार सर्विस' देखने को मिलेगा

➡ उसमे आपको 'verify email/mobile number' पर क्लिक करें

➡ इसके बाद 12 अंको का आधार नम्बर डाले और साथ में ही मोबाइल नंबर या ईमेल डालें

➡ इसके बाद कैप्चा वेरिफिकेशन के लिए कैप्चा डालें और send otp पर क्लिक करें

➡ रजिस्टर नम्बर पर otp आने के बाद otp ड़ालें ओर  proceed to verify पर क्लिक करें

➡ उसके बाद आपका मोबाइल नंबर ओर ईमेल verified देखने को मिल जाएंगे। 


आधार कार्ड में नया अड्रेस अपडेट कराना है लेकिन डॉक्यूमेंट नहीं है , तो इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


आधार कार्ड में बिना अड्रेस प्रूफ के नया अड्रेस उपडेट करवाना है तो आपको UIDAI ने कुछ ऑप्शन जारी किए हैं। 

अगर आपको अपने आधार कार्ड में अपना अड्रेस उपडेट या बदलाव चाहते हैं पर आपके पास कोई डॉक्यूमेंट नहीं है , तो आपको मुश्किल लगेगा कि कैसे इस काम को किया जाए। 


हालांकि आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने आपको ये अच्छी सुविधा देती है कि आप बिना किसी डॉक्यूमेंट प्रूफ के भी आधार कार्ड में अड्रेस उपडेट या बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए कुछ steps है जो आपको follow करने होंगे। 


बिना डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड में इस तरह से उपडेट करा सकते हैं


➡ पहले www.uidai.gov.in पर जाएं

➡ इसके बाद (माई आधार सेक्शन) में (उपडेट योर आधार) का मेन्यू मिल जाएगा

➡ इसके बाद (रिक्वेस्ट फ़ॉर आधार वेलिडेशन लेटर) का ऑप्शन मिलेगा

➡ इसके बाद एक नया वेबपेज खुलेगा जहाँ 12 अंको आधार संख्या या फिर 16 अंको की वर्चुअल id डालें

➡ इसके बाद कैप्चा कोड डालकर send otp पर क्लिक करें

➡ इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए 6 या 8 अंको का otp डाले , इसके बाद लोग इन पर क्लिक करें

➡ इसके बाद उस व्यक्ति या परिवार का कहना डिटेल्स डालना होगा

➡ इसके तहत जो आपका अड्रेस की वेरीफाई करेंगे उस व्यक्ति का आधार नम्बर डालना होगा

➡ उस व्यक्ति का रजिस्टर्ड नम्बर पर एक लिंक आएगा जिसपर क्लिक करने के साथ ही एक otp आएगा , जिसे आधार पोर्टल पर otp ओर कैप्चा कोड डाले

➡ वेरिफिकेशन करने के साथ ही आपकक sms के द्वारा सर्विस रिक्वेस्ट नम्बर मिलेगा जिसके बाद आपको srn नम्बर के साथ लोग इन करे

➡ इसके बाद डिक्लेरेशन पर टिक कर के सबमिट बटन पर क्लिक करें

➡ इसके बाद लोकल लैंग्वेज में अड्रेस को एडिट करते ही सेव बटन पर क्लिक करें

➡ इसके बाद डिक्लेरेशन पर टिक कर सबमिट करें

➡ अब वेरीफाई करने वाले पते पर पोस्ट के जरिये एक अड्रेस वेलिडेशन लेटर मिलेगा जिससे आपको एक सीक्रेट वोद मिलेगा

➡ कोड मिलने के बाद आपकी uidai के ऑनलाइन अड्रेस उपडेट पोर्टल पर लोग इन करना होगा

➡ सीक्रेट कॉड के जरिये अड्रेस उपडेट करना है और नए अड्रेस को चेक करने के बाद आखिरी रिक्वेस्ट डालनी होगी

➡ अंत में , आपको एक URN मिलेगा , जिसके द्वारा आपके कक स्तिथि का पता लगाया जा सकता है। 


आपने क्या सिखा


तो दोस्तों ये थी आधार कार्ड के बारे में थोड़ी जानकारियां  हिंदी में । में उम्मीद करता हूँ किआपको बहुत कुछ इनमे सीखने को मिलेगा । 


आधार कार्ड के बारे में या इससे जुड़ी जानकारी हो तो हमारे साथ बांटिए ओर नीचे कमेंट कीजिए , मुझे बहुत खुशी होगी। 


मेरे पोस्ट के प्रति खुशी और उत्तशुकतादर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को सोशल साइट्स जैसे फ़ेसबुक , इंस्टाग्राम, ट्विटर पर जरूर शेयर करें , इससे मुझे ओर लेख लिखने में प्रेरणा मिलेगी। 

Post a Comment

0 Comments