Ram क्या है - हिंदी में

 आज हम जानेंगे एक ऐसे शब्द के बारे में जिनका नाम Ram है। Ram क्या है ? इस शब्द से लगभग सभी भी स्मार्टफोन users परिचित हैं



जब आप नया मोबाइल लेने जाते हैं तो आपके मन में यही ख्याल आता है की कितनी ram वाला मोबाइल लेना चाहिए , जिससे कि आगे चलकर के आपको किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े



Ram की बात की जाए तो कंप्यूटर हो या लैपटॉप या फिर आपका मोबाइल फोन ये सभी डिवाइस में यह बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है क्योंकि इसके कारण हुई कोई डिवाइस बेहतर काम करती है। 



अनुक्रम :-

1. Ram का पूर्ण रूप क्या है ?

2. Ram क्या है ?

3. Ram का होना कितना जरूरी है ।

4. मोबाइल में ram क्या है ?

5. Ram कितने प्रकार के होते हैं ?

6. आपने क्या सीखा ?



Ram का पूर्ण रूप क्या है



Ram का पूर्ण रूप Random Access Memory है। 



Ram क्या है



पूर्ण रूप (full form) से इसका मतलब पता नहीं चलता है , आइए एक उदाहरण के रूप में समझने की कोशिश करते हैं।



मान लेते हैं कि आप किसी ऑफिस में बैठे हैं और आपको काम करने के लिए एक file चाहिए होगी और file किसी दूसरे कमरे में रखी हुई है , तो जब भी आप को काम करना होगा तो आप दूसरे कमरे में जाएंगे और उस file को ले आएंगे।



ओर desk पर रखकर उस पर काम करने लग जाएंगे , लेकिन एक समय ऐसा आएगा कि आपको एक साथ बहुत काम करने होते हैं और इसके लिए आपको बहुत सारी files की जरूरत पड़ेगी। 



तो इस ज्यादा काम करने के लिए आपको जायदा files रखने के लिए एक बड़ी desk की जरूरत भी पड़ेगी , तो जब आपको कोई सा भी काम करना होगा तो आप desk से उसके file उठाकर काम करने लग जाएंगे। 



जब आपका काम खत्म हो जाएगा तो आप वापस उन सारी files को उसी कमरे में रख देंगे , तो जो ram मोबाइल फोन में होती है वो कुछ इसी तरीके से काम करते है। 



जो file वाला दूसरा कमरा है उसे आप internal memory मान सकते हैं जिस पर आपकी सारी file और application मौजूद हैं। 




ओर जो desk है वो आपकी ram हो गई जिस पर आप काम करते हैं , तो यहां इसका काम आपके आदेशानुसार यानी कि आपके directions के अनुसार किसी app को ला कर के run करवाना है। 



क्योंकि किसी भी app को open होने में कुछ सेकंड का समय लगता है और यह इसीलिए होता है क्योंकि ram की स्पीड बहुत फास्ट होती हैं। 


>Algorithm क्या है - हिन्दी में


1 gb ram को बनाने में उतना खर्च आता है जितना कि 16 gb के मेमोरी कार्ड बनाने में खर्च होता है , cpu को जो file चाहिए होती है ram उन्हें जल्दी से जल्दी भेजने का काम करते हैं। 



जब आप किसी game को install करते हैं तो वो ram में install नहीं बल्कि वो फोन की internal memory में install होता है , ओर आप जब game पर क्लिक करते हैं तो वो run करने के लिए फोन की memory से ram पर आ जाती है। 



ओर ram काम करने लग जाता है और इस बीच में cpu ओर ram के बीच बहुत तेजी से information का आदान-प्रदान होता है। 



लेकिन जब computer ओर mobile की ram कम होती है और आप कई बडी application को खोल कर run कर रहे होते हैं तो इस हालात में mobile या computer हैंग होने लगता है। 



इसीलिए कहा जाता है कि ज्यादा ram , multi tasking के लिए उपयोगी होता है और वेसे भी आज कल तो super multi tasking की है। 



Ram का होना कितना जरूरी है



आज के समय में देखा जाए तो किसी भी मोबाइल में कम से कम 2GB ram तो होनी ही चाहिए क्योंकि आज के application की size धीरे धीरे बढ़ रहा है। 



बहुत सारे app upgrade होने के बाद इनकी size भी बढ़ती जाती है , आप जितना बड़ी ram वाली फ़ोन खरीदेंगे उतना ही अच्छा होगा क्योंकि ram की size को बाद में बढ़ाया नहीं जा सकता है। 



यानी कि आप मेमोरी कार्ड लगाकर space तो बढ़ा सकते हैं लेकिन ram को नहीं बढ़ा सकते हैं। 



हालांकि computer में ram बढ़ाने का option होता है लेकिन मोबाइल में ये option नहीं होता है , क्योंकि कुछ ऐसी applications है जो कि root होने के बाद फ़ोन की memory को ram में बदल देती है



लेकिन इससे कुछ ज्यादा फायदा नहीं होता है बल्कि मोबाइल पहले से ओर भी ज्यादा slow हो जाता है। 



मोबाइल में ram क्या है



Ram (Random Access Memory) स्टोरेज का इस्तेमाल डाटा रखने के लिए एक जगह के लिए उपयोग किया जाता है। 



यदि आपके मोबाइल device या tablet में कम size में ram है तो देखेंगे कि जब आप एक ही समय में बहुत सारे अलग-अलग application खोलते है और उनका उपयोग करते हैं तो यह धिमी (slow) होने लगता है। 



Ram कितने प्रकार के होते हैं



Ram मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं :-


I. SRAM

II. DRAM


(I) SRAM 


SRAM का पूर्ण रूप Static Random Access Memory है , इसमे डेटा स्थिर रहती है और उस बार-बार refresh करनी की आवश्यकता नहीं होती है। 


(II) DRAM


DRAM का पूर्ण रूप Dynamic Random Access Memory है , इसमे हमेशा बदलते रहता है और इसे लगातार refresh करना पड़ता है। 



आपने क्या सीखा ?



हमें पूरी उम्मीद है कि आपको मेरी यह लेख Ram क्या है - हिंदी में जरूर पसंद आई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि यूजर्स को पूरी जानकारी मिले , और दूसरे sites या internet में इसके विषय में खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।  

इससे हम सबकी समय की बचत होगी। अगर इस लेख को लेकर कोई संदेह है या इसमे सुधार/बदलाव होनी चाहिए तो इसके लिए आप नीचे comment कर सकते हैं। 

अगर यह post आपको पसंद आई होगी या कुछ सीखने के लिए मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ओर हम कोशिश करते हैं कि लेख को बोल-चाल की भाषा में लिखे

Post a Comment

0 Comments