CPU और GPU क्या है - हिन्दी में

 आज हमलोग 21वीं सदी में जीवन यापन कर रहे हैं और आज का युग technology का युग है , जहां पर हमारा आधा से ज्यादा काम computer ओर mobile के जरिए पूरा होता है। 



आज के समय में computer ओर smartphone सबसे ज्यादा इस्तेमाल होनी वाली electronic devices है। 



एक computer को चलाने के लिए बहुत सारे parts की जरूरत होती है। जैसे कि monitor , keyboard , mouse ओर cpu इत्यादि। 



Cpu computer ओर smartphone दोनो के लिए ही सबसे जरूरी हिस्सा है , जिसे computer का दिमाग भी कहा जाता है। 



इसके अलावा आजकल computer ओर smartphone में high performance processor लगाए जाते हैं जो कि device के processing speed को बढ़ा देते हैं , इस processor का नाम GPU है। 



हम जब भी नया computer या laptop लेने के लिए showroom में जाते हैं तो इसके specifications में हम CPU ओर GPU के बारे में सुनते हैं। 



अनुक्रम :-

1. CPU क्या है और कैसे काम करता है ?

2. GPU क्या है और कैसे काम करता है ?

3. Computer ओर smartphone में GPU का इस्तेमाल किन तरीकों से किया जाता है ?

4. CPU ओर GPU में क्या अंतर है ?

5. आज आपने क्या सीखा ?



CPU क्या है और कैसे काम करता है


cpu ओर gpu क्या है

CPU का पूरा नाम Central Processing Unit है। इसके नाम से ही पता चलता है कि ये hardware का एक ऐसा भाग है जो computer में सभी तरह के application , software ओर  program को run करने के लिए मदद करता है। 



ये लगातार operating system ओर applications को चलाता रहता है , ये computer system के सभी important task जैसे कि arithmetical , logical , input ओर output operation को संभालता है। 



CPU बहुत सारे नाम से जाना जाता है जैसे की processor , central processor , micro processor. इसे computer का brain भी कहा जाता है क्योंकि ये hardware ओर software के चाहे कोई भी छोटे या बड़े instructions हो , उन्हें receive करता है। 



उन सभी को process करता है और user के सामने उसका result दिखाता है , इसीलिए ये computer का एक महत्वपूर्ण भाग है। 



Cpu एक छोटी सी chip होती है जो motherboard में मौजूद रहता है। Cpu का chip बहुत सारे छोटे-छोटे transistor से मिलकर बना हुआ होता है। 



इन transistor के मदद से ही computer का program run होता है और calculation का काम cpu पूरा कर लेता है। 



Cpu computer के सारे instructions ओर user के द्वारा दिए गए input को receive करता है और billions of operation per second के speed से कार्य को पूरा करता है। 



जितना ज्यादा cpu की capacity होती है , उतने ही ज्यादा जल्दी ये अपने programs ओर applications को run कर सकता है। 



पहले समय की computer का speed बहुत कम हुआ करता था , लेकिन आज के समय में computer में multi core processor का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे कि computer की speed कई गुणा तक बढ़ जाती है। 



GPU क्या है और कैसे काम करता है 


Cpu ओर gpu क्या है


GPU का पूरा नाम Graphical Processing Unit है। इसे cpu का advanced version भी कहा जाता है , जो graphical calculation करता है। 



जो पहले cpu किया करता था , computer graphics असल में computer द्वारा बनाये गए picture ओर movies को कहा गया है। 



हमारे कंप्यूटर और स्मार्टफोन के स्क्रीन पर कुछ भी image या visual देखते हैं उसे graphics कहते हैं। 



आजकल high graphics वाले application कंप्यूटर वाला स्मार्टफोन पर आ रहे हैं और cpu पर processing कल लोड पढ़ने की वजह से वो इन application को तेजी से नहीं चला पा रहा था। 



इसीलिए gpu को बनाया गया ताकि वो cpu के काम को आसान कर सकें। GPUके मुख्य कार्यों मैं से एक cpu में से लोड कम करना है। 



GPU का काम image को कंप्यूटर स्क्रीन पर तेजी से डिस्प्ले करना है , इसमे parallel processing की technique का इस्तेमाल किया जाता है। 



जिसमे gpu बहुत सारे graphical calculation एक ही समय में बहुत तेजी से कर पाता है , इससे videos ओर image की quality बेहतर होती है। 



ठीक उसी तरह स्मार्टफोन में जो की application या program मोबाइल में चलता है , वो processor यानी कि cpu संभालता है और screen पर जो visual दिखाई देता है जैसे कि animation , videos , images , swipping , pop up ओर games इन सब को gpu सँभालता है। 



कंप्यूटर और स्मार्टफोन में gpu की ज्यादा जरूरत gaming software के लिए होती है क्योंकि gaming में high graphics या 3d animation का उपयोग किया जाता है। 



जिसे सिर्फ gpu ही run कर सकता है और computer में जब भी आप video या image को edit करते हैं तो उस समय gpu ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। 


>Supercomputer क्या है - हिन्दी में


CPU की तरह gpu में भी multi core processor लगा हुआ रहता है जिससे कंप्यूटर की performance बेहतर होती है। 



Computer ओर smartphone में GPU का इस्तेमाल किन तरीकों से किया जाता है



(I) GPU पहले से ही कंप्यूटर के साथ integrated रहता है यानी वो कंप्यूटर के processor का एक हिस्सा होता है जो system के सभी graphics को संभालता है।



जैसे कि एक कंप्यूटर में intel का processor लगा हुआ है तो वहां पर system में intel में आपकी HD के graphics देखने को मिलेगा। 



इसी प्रकार से किसी स्मार्टफोन में Qualcomm processor लगा हुआ है तो वहां पर Adreno GPU मिलता है जो आपको google pixel , sony , Samsung , htc , xiaomi ओर लग कंपनी के स्मार्टफोन में देखने को मिल जाएगा।



या फिर आपके स्मार्टफोन में mediatek का processor लगा हुआ है तो वहां पर Mali GPU मिलता है जिसका उपयोग samsung ओर huawei के कुछ models में किया गया है 



ये सभी gpu के साथ ही integrated हो कर device के साथ मिलते हैं। 



(II) GPU के इस्तेमाल करने का तरीका dedicated होता है जो सिर्फ कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए इस्तेमाल होता है क्योंकि इसे external तरीके अलग से लगाया जाता है 



अगर कंप्यूटर में आपको गेम खेलना पसंद है मगर system में एक अच्छा graphics card मौजूद नहीं है तो गेम खेलते समय legging की समस्या देखने को मिलती है



इस समस्या को समझाने के लिए आपके पास एक तरीका है कि आप आसानी से अलग से कोई भी graphics card खरीद कर अपने system में लगवा सकते हैं



जैसे AMD , inter , Nvidia ओर ARM का gpu है तो इससे gaming की performance अच्छी हो जाती है और बड़े files का gaming software भी आपके devices में smoothly run कर सकता है। 



CPU ओर GPU में क्या अंतर है



(I) CPU ओर GPU दोनों ही एक processor है जो कंप्यूटर के software और hardware के task को पूरा करते हैं , कंप्यूटर में general Purposed Processor होता है



जो सभी तरह का काम कर लेता है जैसे कि आप उसमें कुछ mathematical calculation , ms word ओर excel का काम कर सकते हैं , movies या गाने देखना , इंटरनेट पर browse करना  ये सब cpu कर लेता है। 



लेकिन gpu एक Special Purposed Processor है जो सिर्फ आपके कंप्यूटर की graphics को ही संभालता है कंप्यूटर में दिखने वाले सारे visual के gpu process करता है , इस कार्य में cpu का काम बहुत कम रहता है। 



(II) CPU को कंप्यूटर का brain भी कहा जाता है जो सभी तरह के task को पूरा करता है और gpu system में graphics के कार्य को तेजी से करने के में मदद करता है। यह एक specific task को पूरा करने के लिए बनाया जाता है। 



(III) CPU में बहुत कम cores देखने को मिलते हैं जिससे इसके कार्य करने की रफ्तार थोड़ी धीमी हो होती है। लेकिन GPU में CPU से की गुणा ज्यादा cores पाए जाते हैं जो कि कंप्यूटर की speed को बढ़ा देता है। 



(IV) CPU के cores serial processing की technique पर काम करता है और एक समय में केवल एक ही task को पूरा करते हैं। 



GPU में parallel architecture cores होते हैं जो एक समय में बहुत से task को पूरा करते हैं। इसी कारण से gpu की वजह से video ओर image की quality अच्छी हो जाती है।



(V) CPU को Task के processing के लिए ज्यादा computer memory की जरूरत होती है और gpu को processing के लिए कम memory की जरूरत होती है।



आज आपने क्या सीखा ?



हमें पूरी उम्मीद है कि आपको मेरी यह लेख CPU और GPU क्या है - हिन्दी में जरूर पसंद आई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि यूजर्स को पूरी जानकारी मिले , और दूसरे sites या internet में इसके विषय में खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।  

इससे हम सबकी समय की बचत होगी। अगर इस लेख को लेकर कोई संदेह है या इसमे सुधार/बदलाव होनी चाहिए तो इसके लिए आप नीचे comment कर सकते हैं। 

अगर यह post आपको पसंद आई होगी या कुछ सीखने के लिए मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ओर हम कोशिश करते हैं कि लेख को बोल-चाल की भाषा में लिखे

Post a Comment

0 Comments